Move to Jagran APP

ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित दो वर्षीय अनिका को एम्स में मिली नई जिंदगी

15 जनवरी को बच्ची अनिका की रिपोर्ट नेगेटिव होते ही दिल्ली में एम्स के डॉक्टर ने कोविड सेंटर में तब्दील ट्रामा सेंटर में जाकर बच्ची की साढ़े नौ घंटे तक मैराथन सर्जरी की और उसकी जान बचाने में सफल रहे।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 11:25 AM (IST)
ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित दो वर्षीय अनिका को एम्स में मिली नई जिंदगी
2 साल की बच्ची को मां ने अकेले नहीं छोड़ा और उसके साथ ही ट्रामा सेंटर में रहीं।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित दो वर्षीय अनिका को एम्स के डॉक्टर की संवेदनशीलता से नई जिंदगी मिली है। दरअसल, चार जनवरी को उसे ब्रेन ट्यूमर होने का पता चला। आनन-फानन में माता-पिता अनिका को लेकर एम्स पहुंचे। एम्स में सर्जरी के लिए लंबी प्रतीक्षा सूची के बावजूद बच्ची की हालत को देखते हुए न्यूरो सर्जन डाक्टर दीपक गुप्ता ने तुरंत सर्जरी करने का फैसला किया, कोरोना जांच कराने पर उसकी रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। इससे उसे एम्स ट्रामा सेंटर में शिफ्ट किया गया। यहां कोरोना होने के कारण उसे अलग रखना था, लेकिन दो साल की बच्ची को मां ने अकेले नहीं छोड़ा और उसके साथ ही ट्रामा सेंटर में रहीं।

loksabha election banner

15 जनवरी को बच्ची की रिपोर्ट नेगेटिव होते ही डॉक्टर ने कोविड सेंटर में तब्दील ट्रामा सेंटर में जाकर बच्ची की साढ़े नौ घंटे तक मैराथन सर्जरी की और उसकी जान बचाने में सफल रहे। डॉक्टर ने बताया कि उसे ट्यूमर कैंसर था। अब कीमोथेरेपी चल रही है। डॉक्टर ने आगे कहा कि मुझे खुशी है हम बच्ची की जान बचाने में सफल रहे।

इस बारे में अनिका के पिता आदेश यादव ने कहा कि हमें तो उम्मीद नहीं थी कि इतनी जल्दी ये सब हो जाएगा, लेकिन जिस प्रकार डाक्टर दीपक ने मदद की, कोरोना के बाद भी लगातार हमारे संपर्क में रहे और सर्जरी की इससे बच्ची को नई जिंदगी मिली है। डॉक्टर दीपक के मुताबिक, एम्स में 700 से 800 मरीज ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के इंतजार में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.