Move to Jagran APP

नहीं सुनी होगी धोखाधड़ी की ऐसी कहानी, पांच शहरों की पुलिस को थी तलाश, गिरफ्तार

सेक्टर 6 निवासी एक कारोबारी ने दोनों पर प्लाट बेचने के नाम पर पौने दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। इसके अलावा गुरुग्राम, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, गुजरात में भी इन पर तीन दर्जन से अधिक मामले दर्ज बताए जा रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 03:53 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 03:53 PM (IST)
नहीं सुनी होगी धोखाधड़ी की ऐसी कहानी, पांच शहरों की पुलिस को थी तलाश, गिरफ्तार
नहीं सुनी होगी धोखाधड़ी की ऐसी कहानी, पांच शहरों की पुलिस को थी तलाश, गिरफ्तार

नोएडा,जेएनएन। नोएडा समेत देश के कई राज्यों में लोगों को करोड़ों रुपये की चपत लगाने वाले दो सगे भाई पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। नोएडा कोतवाली सेक्टर 20 पुलिस ने मंगलवार को दोनों को पालम, गुरुग्राम स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान अमित स्यॉल और अमन स्यॉल के रूप में हुई है। आरोप है कि इन्होंने मकान, फ्लैट और गेस्ट हाउसों को लीज पर लेकर उनके मालिकों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की है।

loksabha election banner

करोड़ों की धोखाधड़ी 
सेक्टर 6 निवासी एक कारोबारी ने दोनों पर प्लाट बेचने के नाम पर पौने दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। इसके अलावा गुरुग्राम, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, गुजरात में भी इन पर तीन दर्जन से अधिक मामले दर्ज बताए जा रहे हैं। इन्होंने ल्यूरेंट एंड बीनॉन मैनेजमेंट कंसल्टेंट नाम की फर्म के जरिए धोखाधड़ी की है। इसका सीईओ और मास्टर माइंड अमन स्यॉल है। दोनों के खिलाफ कोर्ट से गैर जमानती वारंट जारी था।

प्‍लॉट बेचने के नाम पर की हेराफेरी
नोएडा कोतवाली सेक्टर 20 के प्रभारी इंस्पेक्टर मनोज पंत ने बताया कि अमित स्यॉल और अमन स्यॉल के खिलाफ सेक्टर 6 निवासी कारोबारी सुधीर गुप्ता ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। उन्होंने दोनों पर एक प्लॉट बेचने के नाम पर पौने दो करोड़ रुपये लेकर रजिस्ट्री नहीं कराने का आरोप लगाया है। इसके अलावा कोतवाली सेक्टर-39 में भी इनके खिलाफ वर्ष 2014 में सेक्टर-44 गुलमोहर अपार्टमेंट निवासी देवेन्द्र सिंंह चावला ने भी धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया था।

इसमें दोनों भाइयों के साथ तीन और लोग भी आरोपित हैं। इन्होंने गोवा में एक प्लॉट बेचने के नाम पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये ले लिए थे और उसकी भी रजिस्ट्री नहीं कराई थी। इंस्पेक्टर ने बताया कि अमित और अमन के अलावा इनका एक भाई विनीत स्यॉल भी है। तीनों ही बड़े शहरों के पॉश इलाकों में गेस्टहाउस, फ्लैट व मकान लीज पर लेकर ठगी करते थे।

लीज पर गेस्टहाउस या कोठी देने वालों को धमकाते थे और खाली कराने का प्रयास करने पर उनके खिलाफ थाने में झूठा मुकदमा दर्ज करा देते थे। इसके बाद समझौते के नाम पर रुपये ऐंठते थे। गुरुग्राम में इन पर कई बुजुर्गो की कोठियों पर कब्जा करने का भी आरोप है। जिनके बच्चे विदेशों में रहते हैं।

कई बैंकों के साथ भी की है धोखाधड़ी

इंस्पेक्टर मनोज पंत ने बताया कि आरोपितों के पास एक मर्सडीज बेंज कार है। जिसे फर्जी दस्तावेज के जरिये लोन लेकर खरीदा गया है, इसकी किस्त भी नहीं दी गई और न ही कार का रजिस्ट्रेशन आरटीओ में कराया गया है। इस मामले का मुकदमा रोहिणी कोर्ट दिल्ली में चल रहा है।

अमन स्यॉल ने अपने कार्यालय में काम करने वाली रिसेप्सनिस्ट से शादी की है। शादी के बाद वह भी इनके साथ धोखाधड़ी के काम में लिप्त हो गई और उस पर भी मुकदमे दर्ज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.