नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 20 किलोग्राम मादक पदार्थों के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बरामद मादक पदार्थ की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 60 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें दस-दस किलोग्राम हेरोइन और अफीम शामिल है। गिरफ्तार तस्कर अभिषेक राजा और निजामुद्दीन हैं। यह दोनों बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले हैं।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि दोनों तस्कर एक बड़े अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थों के तस्करी करने वाले गिरोह के सदस्य हैं और तीन साल से मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त हैं। पुलिस फिलहाल इनके अन्य साथियों की तलाश कर रही है। डीसीपी जसमीत सिंह के मुताबिक, एक बड़े अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थों के तस्करी करने वाले गिरोह बारे में सूचना मिली थी जो म्यांमार से मणिपुर होते हुए उत्तर भारत में मादक पदार्थों की तस्करी करता है।

इसके आधार पर एसीपी अतर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर शिवकुमार के नेतृत्व में एसआइ राजेश, कमरवीर,सुमित समेत अन्य पुलिसकर्मियों की टीम का गठन किया गया। एसआइ सुमित के नेतृत्व में एक टीम को बिहार भेजा गया था। 12 सितंबर को एनएच 27 झंझारपुर के पास स्कार्पियो कार से दोनों तस्कर सफर कर रहे थे। इस दौरान पुलिस टीम ने पीछा कर दोनों काे गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में पता चला कि दोनों ने पिछले तीन साल से मणिपुर से दिल्ली एनसीआर, यूपी, बिहार, झारखंड में मादक पदार्थों की आपूर्ति में लिप्त हैं। दोनों बिहार के एक कुख्यात तस्कर के निर्देश पर मणिपुर में एक व्यक्ति से हेरोइन और अफीम खरीदी थी।

दोनों ने बताया कि उनका हैंडलर पहले मणिपुर में काम करता था जहां उसने आपूर्तिकर्ताओं के साथ अपने संपर्क विकसित किए। इसके बाद उसने विहार में अपना नेटवर्क विकसित कर लिया। इस मामले में फिलहाल पुलिस अन्य तस्करों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

Edited By: Pradeep Kumar Chauhan