Move to Jagran APP

Trump India visit day 2: होटल मौर्या शेरेटन अभेद्य किले में तब्दील, ऊंची इमारतों पर तैनात शार्प शूटर्स

Trump India visit day 2 दिल्ली में राष्ट्रपति के ठहरने की व्यवस्था मौर्या शेरेटन होटल में की गई है। इस होटल को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 08:21 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 08:21 AM (IST)
Trump India visit day 2: होटल मौर्या शेरेटन अभेद्य किले में तब्दील, ऊंची इमारतों पर तैनात शार्प शूटर्स
Trump India visit day 2: होटल मौर्या शेरेटन अभेद्य किले में तब्दील, ऊंची इमारतों पर तैनात शार्प शूटर्स

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Trump India visit day 2: अमेरिकी राष्ट्रपति की जिस यात्रा का सभी भारतीयों को इंतजार था सोमवार को वह पूरा हो गया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के साथ भारी सुरक्षा के बीच अहमदाबाद और आगरा होते हुए दिल्ली पहुंचे। दिल्ली में राष्ट्रपति के ठहरने की व्यवस्था मौर्या शेरेटन होटल में की गई है। इस होटल को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। वहां, तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मंगलवार को ट्रंप के कई अलग-अलग मूवमेंट होंगे।

loksabha election banner

मौर्या शेरेटन सहित अमेरिकी राष्ट्रपति के रूटों पर सुरक्षा के लिए सुरक्षा एजेंसियों की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हैं। हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही इलाके में एंटी-ड्रोन टुकड़ी, एनएसजी के स्नाइपर्स और दिल्ली पुलिस के आतंकरोधी दस्ता स्वैट कमांडो और पराक्रम वैन की भी तैनाती है। ऊंची इमारतों पर शार्प शूटरों ने अपनी जगह ले ली है। अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था में दिल्ली पुलिस के छह जिलों के पुलिसकर्मियों सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की करीब 40 कंपनियों को लगाया गया है।

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार पहले घेरे में होटल मौर्या में जिस प्रेसिडेंशियल सुइट में ट्रंप ठहरेंगे वहां होटल के खास कर्मी ही आ-जा सकेंगे। इसमें अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी, एनएसजी और दिल्ली पुलिस के बड़े अधिकारी होंगे। होटल की लॉबी, पार्किग, लॉन क्षेत्र को सुरक्षा के दूसरे घेरे के अंतर्गत रखा गया है। तीसरे घेरे में बाहरी हिस्से की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस को सौंपी गई है। इसके साथ के ताज पैलेस होटल में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

ट्रंप की सुरक्षा के मद्देनजर होटल को पूरी तरह से खाली करवाया गया है। सुरक्षा के लिए करीब एक हजार अमेरिकी एजेंसी के अधिकारी और जवान पहले ही दिल्ली पहुंच चुके थे। सभी अमेरिकी सुरक्षाकर्मी अपने साथ अत्याधुनिक हथियार लेकर आए हैं। इसके साथ ही अमेरिकी की खुफिया एजेंसी लगातार सेटेलाइट द्वारा उन स्थानों की निगरानी कर रही है जहां ट्रंप और उनका परिवार रहेगा और दौरा करेगा। मंगलवार को ट्रंप राजघाट जाएंगे वहीं, कई अन्य कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। उनकी पत्नी मेलेनिया भी मंगलवार को एक सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी। लिहाजा गंतव्य वाले तमाम मार्ग को भी उच्च सुरक्षा कवर में रखा गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए राष्ट्रपति भवन सजकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। पूरे भवन में करीब तीन हजार से अधिक खुशबू फैलाने वाले फूल लगाए गए हैं। वहीं, राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर-37 विशेष रूप से सजाया गया है। इसी गेट से होकर ट्रंप व उनकी पत्नी राष्ट्रपति भवन में जाएंगे। जहां वे मंगलवार रात को राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद के साथ रात्रि भोज करेंगे।

राजधानी ट्रंप के स्वागत में पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। राजधानी के अलग-अलग इलाकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बड़े-बड़े पोस्टर व होर्डिंग लगाए गए हैं।

उधर, ट्रंप के स्वागत में राजपथ को भी सजाया गया है। राजपथ पर दोनों तरफ भारत और अमेरिका के राष्ट्रध्वज लगाए गए हैं। राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर-37 को विदेशी फूलों से सजाया गया है। इस गेट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए सोमवार से ही पुलिस की तैनाती हो गई है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के उद्यान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पूरे परिसर में करीब तीन हजार से अधिक गमले लगाए गए हैं। इससे पूरे परिसर को महकाया जाएगा। साथ ही भारत और अमेरिका के राष्ट्रध्वज को भी फूलों से बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.