Move to Jagran APP

Delhi Metro News: एक साल बाद शिव विहार से मजलिस पार्क तक मिलेगी सीधी मेट्रो सेवा

Delhi Metro News दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी ) का कहना है कि पिंक लाइन के बीच के खाली हिस्से पर निर्माण कार्य चल रहा है। अगले साल यह बनकर तैयार हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 12:13 PM (IST)
Delhi Metro News: एक साल बाद शिव विहार से मजलिस पार्क तक मिलेगी सीधी मेट्रो सेवा
Delhi Metro News: एक साल बाद शिव विहार से मजलिस पार्क तक मिलेगी सीधी मेट्रो सेवा

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro News:  दिल्ली मेट्रो रेल निगम की पिंक लाइन को 289 मीटर ने 2 हिंसों में बाट दिया है। ऐसे में  पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पाकेट-1 के बीच के खाली हिस्से पर मेट्रो कॉरिडोर के लिए लोगों को अभी एक साल तक इंतजार करना पड़ेगा। वैसे तो इस कॉरिडोर का निर्माण शुरू हो गया है, लेकिन कोरोना के कारण निर्माण कार्य की गति धीमी है। साथ ही जमीन का विवाद अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी ) का कहना है कि पिंक लाइन के बीच के खाली हिस्से पर निर्माण कार्य चल रहा है। अगले साल यह बनकर तैयार हो जाएगा। तब पिंक लाइन पर शिव विहार से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

बता दें कि 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो का सबसे लंबा कॉरिडोर है, लेकिन मयूर विहार पाकेट-1 मेट्रो स्टेशन से त्रिलोकपुरी पूरी के बीच का 289 मीटर हिस्सा अभी नहीं बन पाया है। इस वजह से पिंक लाइन अभी दो हिस्सों में बंटा हुई है। पिंक लाइन पर मार्च से दिसंबर 2018 के बीच चार चरणों में परिचालन शुरू हुआ। सबसे पहले मजलिस पार्क से साउथ कैंपस के बीच परिचालन शुरू हुआ था। इसके बाद साउथ कैंपस से लाजपत नगर और फिर त्रिलोकपुरी से शिव विहार कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हुआ था। दिसंबर 2018 में मयूर विहार पाकेट-1 से मजलिस पार्क के बीचपरिचालन शुरू हुआ, लेकिन मयूर विहार पाकेट-1 से त्रिलोकपुरी के बीच झुग्गी कॉलोनी थी। इस वजह से मेट्रो कॉरिडोर के रास्ते में करीब 104 घर आ रहे थे।

दिल्ली हाई कोर्ट की आदेश पर ज्यादातर लोगों को फ्लैट बनाकर आवंटित किए जा चुके हैं, लेकिन 17 परिवार अभी हटने को तैयार नहीं हैं। अभी यह मामला को कोर्ट में विचाराधीन। हालांकि इससे अब कॉरिडोर के निर्माण पर ज्यादा फर्क तो नहीं पड़ेगा लेकिन उन्हें विस्थापित किया जाना जरूरी है।

मौजूदा समय में पिंक लाइन पर मयूर विहार पाकेट-1 से मजलिस पार्क और दूसरे हिस्से में त्रिलोकपुरी से शिव विहार तक परिचालन हो रहा है। बीच का हिस्सा तैयार नहीं होने से अभी शिव विहार से सीधा मजलिस पार्क तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है। इस वजह से लोगों को आवागमन में असुविधा हो रही है। यही वजह है कि इन दिनों लोग डीएमआरसी से सवाल कर रहे हैं कि यह कॉरिडोर कब तैयार होगा। डीएमआरसी का कहना है कि मेट्रो पिलर की नींव ढालने का काम हो चुका है। पिलर का काम चल रहा है। 10 माह में बनकर तैयार हो जाएगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.