नई दिल्ली [वी के शुक्ला]। इलेक्टि्रक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए हर वे कदम उठाए जा रहे हैं जहां से वाहनों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसी कड़ी में अब स्विच दिल्ली अभियान के तहत दिल्ली सरकार ने दिल्ली की विभिन्न आरडब्ल्यूए की मदद मांगी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक वीडियो जारी कर ईवी नीति के तहत सभी आरडब्ल्यूए से साथ आने की अपील की है। परिवहन मंत्री ने कहा है कि आरडब्ल्यूए आज बेहतर जीवन के माहौल में नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने में सहायक हैं।

स्विच दिल्ली अभियान के चौथे सप्ताह में हमारा ध्यान दिल्ली में प्रत्येक आरडब्ल्यूए से जुड़ना है इसीलिए उनसे आग्रह है कि इस अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए अपने क्षेत्र में व्यापक जागरूकता अभियान चलाएं। लोगों को ईवी खरीदने के आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों से अवगत कराने के लिए डोर-टू-डोर अभियान का आयोजन करें। उन्होंने इस दौरान से अपील की कि वे अगले सप्ताह के अंत में इस बारे में बैठक आयोजित करें, जिसमें स्थानीय विधायक,पार्षद को बुलाकर लोगों को ईवी खरीदने के लाभ और दिल्ली ईवी नीति के तहत दिए जा रहे विभिन्न प्रोत्साहनों से अवगत कराएं।

परिवहन मंत्री ने कहा कि इलेक्टि्रक वाहनों के आसान बदलाव को सुनिश्चित करने के लिए विधायकों, आरडब्ल्यूए और आसपास के लोगों को योजना बनाने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है और स्थानीय अधिकारियों को शामिल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए और विधायक मिलकर पर्यावरणीय लाभ को लेकर जागरूक करने में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

इलेक्टि्रक वाहन खरीदने वालों के साथ साप्ताहिक बैठकें आयोजित कर और उनके अनुभव पर चर्चा कर लोगों को ईवी में शिफ्ट करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह एक साफ और हरित दिल्ली की दिशा में बड़ा कदम होगा। गहलोत ने कहा हम आरडब्ल्यूए को उनके क्षेत्र के कम से कम पांच फीसद पार्किंग स्थलों पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने के लिए स्विच दिल्ली संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021