नई दिल्ली, जेएनएन। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ओर से राम मंदिर के लिए सरकार पर दबाव बनाने के मकसद से रविवार को होने वाली सभा के दौरान राजधानी की कई सड़कों पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। वहीं, भीड़ बढ़ने पर कुछ सड़कों पर यातायात परिवर्तित किया जा सकता है। रामलीला मैदान में आयोजित विराट धर्म सभा के लिए यातायात पुलिस ने पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है।

दो हजार कर्मियों की हुई तैनाती
यातायात व्यवस्था में ज्यादा खलल ना पड़े, इसके लिए खास कर मध्य जिला इलाके में दो हजार यातायात कर्मियों की तैनाती की गई है। परेशानी से बचने के लिए यातायात पुलिस ने वाहन चालकों से मध्य जिला और रामलीला मैदान के पास जाने से परहेज करने की अपील की है। सभा में दिल्ली और आस-पास के राज्यों के लोगों के भारी संख्या में पहुंचने की उम्मीद है।

सबसे ज्‍यादा एनसीआर से आएंगे लोग
सबसे ज्यादा संख्या रोहतक, मेरठ, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम से आने वालों की होगी। इस दौरान वाहनों की संख्या ज्यादा होने से नई दिल्ली और मध्य दिल्ली में कई सड़कों पर दबाव बढ़ जाएगा।

इन सड़कों पर जानें से बचें
यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि इसके मद्देनजर रंजीत सिंह फ्लाईओवर पर गुरुनानक चौक से बाराखंबा रोड, विवेकानंद मार्ग पर दोनों तरफ, जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर राजघाट से दिल्ली गेट तक, कमला मार्केट से गुरुनानक चौक तक और चमन लाल मार्ग से वीआईपी गेट रामलीला मैदान तक वाहनों की आवाजाही सुबह छह बजे से देर शाम तक पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी।

व्यवसायिक वाहनों की नो इंट्री
जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर राजघाट से अजमेरी गेट, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग आईटीओ से मिंटो रोड, देश बंधु गुप्ता रोड, पहाड़गंज चौक से शीला सिनेमा, अजमेरी गेट से असफ अली रोड, श्रद्धानंद मार्ग, बाराखंबा रोड से टॉलस्टॉय मार्ग पर व्यवसायिक वाहनों को नहीं चलने दिया जाएगा।

यह मार्ग रहेंगे प्रभावित यातायात
पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस दौरान रिंग रोड पर सराय काले खा से चंदगीराम अखाड़ा तक, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, असफ अली रोड, नेताजी सुभाष मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, मिंटो रोड, रंजीत सिंह फ्लाईओवर, देश बंधु गुप्ता रोड, श्रद्धानंद मार्ग, अजमेरी गेट और आईटीओ के आसपास मुख्य रूप से यातायात प्रभावित हो सकता है। इस दौरान हालात को देखते हुए यातायात को परिवर्तित किया जाएगा।

बसों के लिए यह रूट
बस चालक इन सड़कों का करें प्रयोग झडेवालान की तरफ से मध्य जिला की ओर आने वाली सवारी बसों के चालक तिलक मार्ग, सी हेक्सागन, मथुरा रोड, भैरव रोड, आरसी अग्रवाल चौक आईटीओ, छत्ता रेल चौक, न्यू दरियागंज रोड आदि के रास्ते का प्रयोग कर सकते हैं। यदि कोई चालक बस को सिकंदर रोड होते हुए तिलक मार्ग से लाल किले की ले जाना चाहता है तो उसे दिल्ली गेट से रिंग रोड पर जाना होगा। वहा से सलीमगढ़ बाईपास और हनुमान सेतु होते हुए बस को लालकिला और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक ले जाया जा सकता है।