नई दिल्ली, जागरण संवाददादा। Traffic diversions in Delhi for Republic Day: राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड की रिहर्सल बृहस्पतिवार से शुरू हो गई है। ऐसे में शुक्रवार से 18, 20 और 21 जनवरी को विजय चौक से इंडिया गेट होते हुए राजपथ पर सी-हैक्सागन तक आयोजित होने वाली रिहर्सल परेड के दौरान कई मार्गों पर वाहनों का प्रवेश बंद होगा और कई मार्गों पर डायवर्जन किया जाएगा।

यातायात के मुताबिक, राजपथ पर परेड की निर्बाध आवाजाही को सुगम बनाने के लिए रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड पर सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक यातायात पर प्रतिबंध रहेगा। विजय चौक से इंडिया गेट तक भी राजपथ यातायात के लिए बंद रहेगा। दिशा-निर्देशों के अनुसार यातायात का मार्ग परिवर्तित होने के कारण इन कई मार्गों पर जाम रहने की आशंका है।

केंद्रीय सचिवालय आने और जाने वाली दक्षिण दिल्ली की बसें विश्व युवक केंद्र, चाणक्यपुरी, त्यागराज मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग और मौलाना आजाद रोड से होकर नहीं गुजरेंगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाली अन्य बसों को सरदार पटेल मार्ग, साइमन बोलिवर मार्ग, ऊपरी रिज रोड, शंकर रोड और पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग होते हुए जाने की सलाह दी गई है।

पूर्वी से पश्चिमी दिल्ली के बीच यातायात

पूर्वी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को मथुरा रोड और लोधी रोड पर रिंग होते हुए भैरों मार्ग का प्रयोग करें। एम्स चौक जाने के लिए यात्री मंदिर मार्ग होते हुए रिंग रोड-धौला कुआं से जा सकते हैं। रिंग रोड-आइएसबीटी जाने के लिए वाहन चालक चंदगी राम अखाड़ा होते हुए आइपी कॉलेज और आजादपुर तथा पंजाबी बाग होते हुए मॉल रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। विनय मार्ग और शांति पथ से आने वाले और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और उससे आगे जाने वाले वाहन चालकों को सरदार पटेल मार्ग या पार्क स्ट्रीट होते हुए मंदिर मार्ग से आगे उत्तरी दिल्ली या नई दिल्ली जाने की सलाह दी गई है।

उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली के बीच यूं रहेगा यातायात

उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के बीच वाहन चालक रिंग रोड होते हुए राजघाट जाने के लिए रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, आइपी फ्लाईओवर का प्रयोग करें। मंदिर मार्ग जाने के लिए यात्री लोधी रोड टी-प्वाइंट होते हुए अर¨बदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं और शंकर रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस