Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में आज भी आंधी-तूफान की आशंका, मंगलवार को मिल सकती है राहत

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 11:02 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 11:04 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में आज भी आंधी-तूफान की आशंका, मंगलवार को मिल सकती है राहत
दिल्ली-एनसीआर में आज भी आंधी-तूफान की आशंका, मंगलवार को मिल सकती है राहत

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में छह लोगों की जान लेने वाला आंधी-तूफान सोमवार को भी कहर बरपा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान आने की आशंका है, लेकिन मंगलवार को राहत मिल सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर को तो राहत मिलेगी, लेकिन जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तूफान आ सकता है। जानकारी के मुताबिक, आंधी-तूफान के रविवार के मुकाबले थोड़ा धीमा रहने की उम्मीद है।

loksabha election banner

वहीं, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ नजर आया। हालांकि, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि उच्चतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। यहां पर बता दें कि आंधी-तूफान के चलते दिल्ली-एनसीआर में छह लोगों की जान चली गई, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गए।

गौरतलब है कि  दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में रविवार शाम को आए आंधी-तूफान ने जमकर कहर बरपाया। अचानक बदला मौसम लोगों के लिए परेशानी लेकर आया। रविवार शाम से शुरू हुई धूल भारी आंधी देर रात तक भी जारी रही। घंटों लोग मेट्रो, बसों, गाड़ियों और सड़कों पर फंसे रहे। हालात ऐसे हो गए कि घरों में भी लोगों को दरवाजे-खिड़की बंद करके रहना पड़ा। तूफान की रफ्तार इतनी तेज थी कि कई जगहों पर दरवाजे-खिड़की तक उड़ गए। पेड़ जड़ सहित उखड़ गए और बिजली के खंभे भी टूट कर गिर पड़े। बिजली की आपूर्ति को भी रोकना पड़ा, जिस कारण देर रात तक लोगों को अंधेरे में रहना पड़ा।

तेज आंधी और तूफान ने राजधानी दिल्ली की रफ्तार भी धीमी कर दी। रविवार को दिल्ली में 109 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी ने फिजा बदल दी। लोगों को आंधी और बारिश के कारण गर्मी से थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन इससे परिवहन व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। नतीजन, लोग घंटों मेट्रो में फंसे रहे। मेट्रो लाइन पर पेड़ गिरने और सिग्नल प्रणाली में खामी आने की वजह से मेट्रो का परिचालन बंद करना पड़ा। नोएडा सेक्टर 16 से नोएडा सिटी सेंटर तक डेढ़ घंटे तक मेट्रो परिचालन बंद रहा, जबकि कई अन्य लाइनों पर 40 मिनट तक मेट्रो के पहिए थमे रहे। खराब मौसम का असर उड़ानों पर भी पड़ा, 70 विमानों का संचालन भी प्रभावित हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.