Move to Jagran APP

DTC Electric Buses: दिल्ली में 150 इलेक्ट्रिक बसों में मुफ्त सफर का आज अंतिम दिन, कल से लेना होगा टिकट

Free Rides in Delhi Electric Buses इन अत्याधुनिक बसों में सीसीटीवी कैमरे जीपीएस 10 पैनिक बटन दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं। आने वाले महीनो में और 150 बसों को शामिल किया जाएगा जिससे यात्रियों का सफर और आसान होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 09:01 AM (IST)
DTC Electric Buses: दिल्ली में 150 इलेक्ट्रिक बसों में मुफ्त सफर का आज अंतिम दिन, कल से लेना होगा टिकट
DTC Electric Buses:दिल्ली में 150 इलेक्ट्रिक बसों में मुफ्त सफर का आज अंतिम दिन, कल से लेना होगा टिकट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। मंगलवार से सड़कों पर उतरीं 150 इलेक्ट्रिक बसों में देश की राजधानी दिल्ली के लोग सिर्फ बृहस्पतिवार तक ही मुफ्त सफर कर सकेंगे। इसके बाद इसमें यात्रा के लिए लोगों को टिकट लेना पड़ेगा। ऐसे में बृहस्पतिवार को दिल्ली ही नहीं बल्कि एनसीआर के शहरों के लोग भी इन 150 इलेक्ट्रिक बसों के जरिये समूची दिल्ली में सफर कर सकेंगे। इसके बाद शुक्रवार से इसमें सफर के लिए टिकट लेना अनिवार्य होगा। 

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि मंगलवार को ही दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के खिलाफ जंग में एक बड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली की सड़कों पर 150 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू किया है। मंगलवार को इन 150 बसों को सड़कों पर उतारने के साथ ही अरविंद केजरीवाल ने यह भी ऐलान किया था कि 26 मई तक सभी के लिए मुफ्त हैं।

इसी दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि 24 से 26 मई तक सभी के लिए इलेक्ट्रिक बसों में सफर फ्री है। एक महीने बाद 150 इलेक्टि्रक बसें और आ रही हैं और एक साल में दो हजार इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर होंगी। इसके अलावा 600 से 700 सीएनजी बसें भी आएंगी। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक बसें आती जाएंगी तो प्रदूषण भी कम होगा।

गौरतलब है कि मंगलवार को 150 इलेक्ट्रिक बसों के आने से  अब दिल्ली के बेडे 7200 बसें हो गई हैं जो दिल्ली के इतिहास में सबसे बढ़ी वृद्धि है।

बस के अंदर की सेल्फी लें और जीते आइपैड\Bइस दौरान सीएम केजरीवाल ने सेल्फी प्रतियोगिता की शुरूआत भी की और दिल्ली वालों से अपील करते हुए कहा कि जब भी इलेक्टि्रक बसों में सफर करें, तो बस के अंदर एक सेल्फी लेकर उसे पोस्ट कर दें, दिल्ली की ईवी क्रांति का हिस्सा बनें और आईपैड जीतने का मौका लें। कोई भी व्यक्ति यह पोस्ट अगले 30 जून तक कर सकता है।

ई बसें शानदार और आरामदायक हैं

सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद कहा  कि मैंने इलेक्ट्रिक बसों बैठकर सफर भी किया। इलेक्ट्रिक बसें बहुत ही शानदार, खूबसूरत और आरामदायक हैं जिस बस में मैं बैठा था, उसमें भीड़ थी। इसके बावजूद एसी बहुत अच्छा चल रहा था। पहले जब मैं आंदोलन करता था उस दौरान बसों में काफी सफर किया करता था। कई बार एसी बहुत धीमा होता था। कहने को तो एसी बसें होती थीं लेकिन उसमें गर्मी बहुत होती थी। इन इलेक्ट्रिक बसों में एसी बहुत बेहतरीन है।

ई बसों में हैं ये सुविधाएं

इन अत्याधुनिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं। इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया है। आने वाले महीनो में और 150 बसों को शामिल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.