Move to Jagran APP

नर्सरी एडमिशन : चार फरवरी को आएगी पहली सूची, तैयार कर लें सारे डॉक्यूमेंट्स

सभी स्कूलों में ऑनलाइन के साथ स्कूल जाकर आवेदन दिए जा सकते हैं। स्कूलों के प्रिंसिपलों ने अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी साथ में जरूर जमा कराएं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 08:58 AM (IST)
नर्सरी एडमिशन : चार फरवरी को आएगी पहली सूची, तैयार कर लें सारे डॉक्यूमेंट्स
नर्सरी एडमिशन : चार फरवरी को आएगी पहली सूची, तैयार कर लें सारे डॉक्यूमेंट्स

नई दिल्ली, जेएनएन। नर्सरी, केजी एवं कक्षा एक में सामान्य वर्ग के दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार को समाप्त हो गई है। स्कूल चार फरवरी को चयनित बच्चों की पहली सूची जारी करेंगे। इसके बाद पांच से 12 फरवरी के दौरान अभिभावक स्कूलों से लिखित में बच्चों को दिए गए प्वाइंट पर बात कर सकते हैं।

loksabha election banner

कई स्कूल ऐसे हैं, जिनमें सामान्य वर्ग की 90 सीटें हैं और वहां एक सीट पर सात आवेदन आए हैं। ऐसे कई स्कूल हैं, जहां 90 सीटों के लिए करीब 570 आवेदन आए हैं। पूर्वी दिल्ली के विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 90 सीटों के लिए 545 बच्चों के आवेदन आए हैं।

शिक्षाविदों के अनुसार दिल्ली में करीब 1700 निजी स्कूलों में 1 लाख 50 हजार सीटें हैं। इनमें से हर सीट पर 6 से 7 अभिभावक अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन करते हैं। इस बार पांच लाख से ज्यादा दाखिला फार्म भरे गए हैं।

गौरतलब है कि 15 दिसंबर 2018 को दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई है। बीते 20 दिनों में अभिभावकों काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। अभिभावकों ने उम्मीद जताई है कि उनके बच्चों का दाखिला मनचाहे स्कूल में हो जाएगा।
बुधवार से शुरू हो सकती है ईडब्ल्यूएस की दाखिला प्रक्रिया
आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के बच्चों के लिए नर्सरी दाखिला प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो सकती है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल ने बताया कि ईडब्ल्यूएस वर्ग के बच्चों की दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

गौरतलब है कि दिल्ली के करीब 1700 निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए सामान्य श्रेणी में आवेदन करने का 7 दिसंबर को आखिरी दिन था। 

  • 7 जनवरी - आवेदन की अंतिम तारीख
  • 21 जनवरी - स्कूलों को आवेदन करने वाले बच्चों की जानकारी अपलोड करनी होगी।
  • 28 जनवरी - स्कूलों को प्वाइंट सिस्टम के आधार पर दिए मार्क्‍स को अपनी वेबसाइट में अपलोड करना होगा, जिन्होंने दाखिला के लिए आवेदन दिया है
  • 4 फरवरी- चयनित बच्चों की पहली सूची स्कूलों को जारी करनी होगी। इसके साथ ही वेटिंग लिस्ट पर जो बच्चे हैं उसकी भी सूची साथ में जारी करन होगी।
  • 5से 12 फरवरी - स्कूलों की तरफ से जो प्वाइंट सिस्टम बच्चों को दिए गए हैं। इससे जुड़े प्रश्नों को अभिभावक लिखित में, इमेल के जरिए और बातचीत के जरिए स्कूलों से सामने रख सकते हैं।
  • सामान्य श्रेणी के बच्चों के लिए नर्सरी दाखिले का शेड्यूल
  • 21 फरवरी - चयनित बच्चों की दूसरी सूची स्कूलों को जारी करनी होगी। इसमें वेटिंग लिस्ट के बच्चों की भी सूची साथ में जारी करनी होगी।
  • 22 से 28 फरवरी - दूसरी लिस्ट के आधार पर चयनित बच्चों को जो प्वाइंट्स के आधार पर मार्क्‍स दिए गए हैं। उसके तहत अभिभावक अपने प्रश्न स्कूल से पूछ सकते हैं।
  • 15 मार्च - दाखिले से जुड़ी कोई अन्य सूची है तो जारी कर सकते हैं।
  • 31 मार्च - दाखिला प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी 

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पेट्रोल-डीजल के दाम जानने के लिए पढ़ें यह खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.