Move to Jagran APP

UGC NET Exam 2021 TIPS: स्मार्ट तरीके से कैसे अपनी तैयारी को बनाएं और बेहतर

UGC NET Exam 2021 Preparation TIPS यूजीसी नेट के लिए नयी तिथि की घोषणा होने तक अभी आपको सिर्फ और सिर्फ प्रैक्टिस पर फोकस करना चाहिए। कहा भी गया है कि प्रैक्टिस मेक्स परफेक्ट यानी लगातार अभ्यास करके हम अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 02:54 PM (IST)
UGC NET Exam 2021 TIPS: स्मार्ट तरीके से कैसे अपनी तैयारी को बनाएं और बेहतर
स्मार्ट तरीके से कैसे अपनी तैयारी को बनाएं और बेहतर।

नयी दिल्ली [धीरेंद्र पाठक]। UGC NET Exam 2021 Preparation TIPS: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आगामी यूजीसी नेट दिसंबर 2020 एवं जून 2021 परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। पूर्व शेड्यूल के अनुसार, यह परीक्षा 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर, 2021 के बीच आयोजित होनी थी। हाल में एनटीए की ओर से इस संबंध में एक नोटिस जारी करके बताया गया कि अगले कुछ दिनों में इस परीक्षा के लिए नयी तिथियों की घोषणा की जाएगी। आइये जानें, अपनी कामयाबी सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट तरीके से कैसे तैयारी को और बेहतर बनाया जाए,...

loksabha election banner

यूजीसी नेट के लिए नयी तिथि की घोषणा होने तक अभी आपको सिर्फ और सिर्फ प्रैक्टिस पर फोकस करना चाहिए। कहा भी गया है कि 'प्रैक्टिस मेक्स परफेक्ट' यानी लगातार अभ्यास करके हम अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं। इससे इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के अवसर और ज्यादा बढ़ सकते हैं। ऐसे में इस वक्त अगर आप यूजीसी-नेट की तैयारी कर रहे हैं, तो ये एप्स/वेबसाइट्स आपके लिए काफी काम आ सकते हैं...

यूजीसीनेटएपडाटइन (https://ugcnetapp.in): यूजीसी नेट/सेट एग्जाम्स की प्रैक्टिस के लिए यह एक उपयोगी वेबसाइट है। इस वेबसाइट के यूजीसी नेट प्रैक्टिस एप में पेपर-एक के सभी सिलेबस विस्तार से यूनिट वाइज दिये गए हैं। यहां पर अपनी तैयारी को परखने के लिए कई क्‍वेश्‍चन सेट्स दिये गए हैं, जिसमें सभी कंटेंट कवर हैं। यहां माक टेस्ट एप की भी सुविधा दी गई है, जिसमें क्‍वेश्‍चंस रेगुलर बेसिस पर अपडेट भी होते रहते हैं। इस तरह इस एप में आपको कुल 174 टेस्ट तथा 12,700 मल्टीपल च्वाइस क्‍वेश्‍चंस मिलेंगे।

बायजूज एग्जाम प्रेप एप (https://byjusexamprep.com): नेट एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए इस एप से भी आपको काफी मदद मिल सकती है। इसमें दोनों पेपर से संबंधित डेली क्विज, माक टेस्ट सीरीज, साल्‍व्‍ड ओल्ड पेपर्स, लाइव क्लासेज, डेली करेंट अफेयर्स क्लासेज तथा डेली स्टडी नोट जैसे बहुत से फीचर दिये गए हैं।

टेस्ट बुक यूजीसी नेट: फ्री माक टेस्ट और पिछले वर्षों के पेपर्स से प्रैक्टिस के लिए यह भी एक अच्छा एप है। इसकी रेटिंग 4.8 है। यहां पर माक टेस्ट के अलावा, फ्री यूजीसी नेट नोट्स, अपडेट नेशनल व इंटरनेशनल करेंट अफेयर्स जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं। इस एप की एक खासियत यह भी है कि यह लेटेस्ट नोटिफिकेशन, एग्जाम डेट्स समेत दूसरे लेटेस्ट अपडेट भी उपलब्ध कराता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.