Move to Jagran APP

Delhi Weather ALERT! दिल्ली-यूपी और हरियाणा के 20 से अधिक स्थानों पर हो सकती है बारिश, चलेगी तेज हवा

Delhi Weather News Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को शाम के दौरान धूल भरी आंधी के साथ आसमान में गड़गड़ाहट होगी। इसके साथ ही कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 08:06 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 04:17 PM (IST)
Delhi Weather ALERT!  दिल्ली-यूपी और हरियाणा के 20 से अधिक स्थानों पर हो सकती है बारिश, चलेगी तेज हवा
मंगलवार को पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही धूप गायब है और आसमान में बादल छाए हुए हैं। पश्चिमी विझोभ के असर से दिल्ली के वातावरण में ठंडेपन का अहसास बना हुआ है, लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को शाम में धूल भरी आंधी के साथ आसमान में गड़गड़ाहट होगी। इसके साथ ही कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना है। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। कुल मिलाकर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। वहीं, मौसम में इस बदलाव से तापमान में कुछ कमी आने से गर्मी से राहत मिलेगी।

loksabha election banner

अगले कुछ घंटों में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, चल सकती है तेज हवा

  1. दक्षिण दिल्ली (South Delhi)
  2. उत्तर पूर्वी दिल्ली (North-east)
  3. उत्तर दिल्ली (North Delhi)
  4. पश्चिमी दिल्ली (West Delhi)
  5. नारनौल (Narnaul)
  6. रेवाड़ी (Rewari)
  7. कोसली (Kosli)
  8. झज्जर (Jhajjar)
  9. चरखी दादरी (Charkhidadri)
  10. मानेसर (Manesar)
  11. गुरुग्राम (Gurugram)
  12. भिवाड़ी (Bhiwadi)
  13. कैथल (Kaithal)
  14. सोनीपत (Sonipat)
  15. नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida, Greater-Noida)
  16. गाजियाबाद (Ghaziabad) 
  17. पानीपत (Panipat)
  18. शामली (Shamli)
  19. मेरठ (Meerut)
  20. मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar)
  21. बिजनौर (Bijnor)
  22. खतौली (Khatoli)
  23. बड़ौत (Baraut)

वहीं, मौसम पर पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार, मंगलवार को पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होगी जबकि मैदानी इलाकों में धूल भरी आंधी चलने तथा बारिश होने के आसार हैं। पहाड़ों पर तो इस पश्चिमी विक्षोभ का असर गुरुवार तक यानी तीन दिन रहेगा, लेकिन दिल्ली सहित अन्य मैदानी इलाकों में केवल एक ही दिन के लिए मौसम करवट लेगा।

दूसरी तरफ सोमवार को मौसम का मिजाज सामान्य रहा। दिनभर धूप खिली रही। हालांकि तापमान अपेक्षाकृत नियंत्रण में ही रहा। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 27 से 76 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो अमूमन सभी केंद्रों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस जबकि स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानिये- कौन है आभा यादव, कर डाली ऐसी हरकत जिससे इंटरनेट मीडिया पर हो गई बदनाम

मौसम विभाग अनुमान है कि आगामी 25 अप्रैल के बाद दिल्ली का तापमान 40 डिग्री के पार चला जाएगा। इस दौरान लू भी चलेगी। वैसे पिछले 2 साल के दौरान अप्रैल महीने में दिल्ली में लू नहीं चली। 2017 में भी इस महीने सिर्फ चार दिनों के लिए लू चली थी। ऐसे में लू चलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

सोमवार को कहीं मध्यम तो कहीं खराब रही हवा

दिल्ली-एनसीआर की हवा सोमवार को फिर कई जगह खराब श्रेणी में दर्ज की गई। वीकेंड कफ्र्यू के चलते पिछले दो दिनों से सभी जगह की हवा सुधरकर मध्यम श्रेणी में आ गई थी। हालांकि सोमवार को कई जगह की हवा वापस खराब श्रेणी में पहुंच गई। अगले 24 घंटे में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना को देखते हुए हवा की स्थिति में कोई खास बदलाव होने के आसार नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 187 के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद और गाजियाबाद का एयर इंडेक्स क्रमश: 214 और 218 रहा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में लॉकडाउन लगाने का भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने किया केजरीवाल का समर्थन, दी ये नसीहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.