Move to Jagran APP

Delhi Weather News Update: मौसम बदलने से हवा हुई साफ, दिल्ली-NCR में आज शाम को हो सकती है बारिश

Delhi Weather News Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पहले ही पूर्वानुमान कर चुका है कि शुक्रवार को दिन भर मौसम लगभग साफ रहेगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर छिटपुट गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। कई राज्यों में भी प्री-मानसून की बारिश और तेज हवा गतिविधि देखी गई है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 08:16 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 08:16 AM (IST)
Delhi Weather News Update: मौसम बदलने से हवा हुई साफ, दिल्ली-NCR में आज शाम को हो सकती है बारिश
Delhi Weather News Update: मौसम बदलने से हवा हुई साफ, दिल्ली-NCR में आज शाम को हो सकती है बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार शाम को आई आंधी, बारिश और ओले पड़ने का असर शुक्रवार सुबह दिखाई दिया। तेज धूप तो निकली, लेकिन बदले मौसम के मिजाज के चलते ज्यादा गर्मी नहीं हैं। इसके साथ कुछ इलाकों में ठंडी हवाओं के बहने से लोगों को सुकून मिला है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पहले ही पूर्वानुमान कर चुका है कि शुक्रवार को दिनभर मौसम लगभग साफ रहेगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर छिटपुट गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसी के साथ यह भी बताया है कि हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में बनी चक्रवाती हवा के क्षेत्र के मिले-जुले प्रभाव से इन राज्यों में भी प्री-मानसून की बारिश और तेज हवा गतिविधि देखी गई है। 

loksabha election banner

मौसम के उतार चढ़ाव के बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत ही नहीं, देशभर के विभिन्न हिस्सों में मौसम ने करवट ली है। दोपहर बाद अचानक काली घटा छा गई। 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी तेज हवा चली और फिर कुछ देर बाद बारिश शुरू हो गई। उत्तर पश्चिमी दिल्ली में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखी गई। दिल्ली एनसीआर में तो दिन में ही अंधेरा सा छा गया। वाहन चालकों को लाइट जलाकर चलना पड़ा। हालांकि, इससे गर्मी से लोगों ने आंशिक राहत महसूस की है। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.8, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम ने बदला रंग, हवा भी साफ हुई संग

मौसम में आए बदलाव और फसली अवशेष जलाए जाने की घटनाएं भी कम होने से दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में बृहस्पतिवार को खासा सुधार देखने को मिला। सभी जगह का एयर इंडेक्स सुधरकर मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। अगले कई दिनों तक यह सुधार बरकरार रहने की संभावना है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स बृहस्पतिवार को 156 दर्ज किया गया। गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 167 दर्ज हुआ। हरियाणा और पंजाब में फसली अवशेष जलाने की घटनाएं पिछले 24 घंटों में घटकर काफी कम रह गईं। इस दौरान हवा की रफ्तार भी अच्छी रही और काफी जगह हल्की बारिश भी हुई। इसी से हवा साफ हुई। सफर इंडिया का अनुमान है कि वायु प्रदूषण से राहत यानी साफ हवा का यह दौर अभी जारी रहेगा।

एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली-156
  • फरीदाबाद-134
  • गाजियाबाद-167
  • ग्रेटर नोएडा-157
  • गुरुग्राम-122
  • नोएडा-154



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.