नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पिछले कई दिनों की तरह शुक्रवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस का दौर जारी है। इस भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ी खबर यह आ रही है कि कई दिन तक शुष्क मौसम रहने के बाद अगले दो दिन दिल्ली वासियों को फिर से बारिश में भीगने का मौका मिल सकता है। मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार दोनों दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि बहुत तेज बारिश की संभावना तो नहीं है, लेकिन मानसून की बारिश का एहसास अवश्य हो सकता है।

वहीं, इससे पहले बृहस्पतिवार को भी बादल तो कई बार छाए, कई जगह बूंदांबांदी और हल्की बारिश भी देखने को मिली, लेकिन इससे अधिक कुछ नहीं। बीच- बीच में धूप भी खिलती रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 59 से 86 फीसद रहा। जहां तक बारिश का सवाल है तो नजफगढ़, नरेला, पूसा मयूर विहार में पांच-पांच मिमी जबकि पीतमपुरा में 3.0 मिमी बारिश रिकार्ड हुई।मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार और शनिवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की से कुछ ज्यादा बारिश हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 एवं 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में रही एनसीआर की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को एनसीआर की हवा कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। दरअसल, दो तीन दिन से मानसून के ब्रेक ले लेने पर प्रदूषण दोबारा बढ़ने लगा है। लेकिन सफर इंडिया का कहना है कि शुक्रवार से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसे में वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 99
  • फरीदाबाद - 77
  • गाजियाबाद - 88
  • ग्रेटर नोएडा - 104
  • गुरुग्राम - 82
  • नोएडा - 81

Edited By: Jp Yadav