Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR के लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, पढ़ें मौसम का ताजा हाल

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को सूरज के कड़े तेवर रहेंगे। इस वजह से अधिकतम तापमान बढ़ेगा। हालांकि दिन भर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल भी चलता रहेगा। इसके बाद सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मंगलवार को दिल्ली का मौसम एक बार फिर करवट लेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 07:14 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 07:14 AM (IST)
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR के लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, पढ़ें मौसम का ताजा हाल
आज भी गर्मी से राहत नहीं, पारा जा सकता 40 डिग्री पार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली के मौसम में इन दिनों आए दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी तापमान सामान्य से कम रहता है तो कभी अधिक। कभी तेज धूप खिल जाती है जबकि कभी तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने लगती है। हालांकि रविवार को भी दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आज सुबह मौसम साफ है और हल्की-हल्की हवा बह रही है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को सूरज के कड़े तेवर रहने से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर जाएगा। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 23 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 24 से 74 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 39.8, लोधी रोड में 39, नजफगढ़ में 39.6, नरेला में 36.5 और स्पो‌र्ट्स कांपलेक्स इलाके में सबसे अधिक 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को सूरज के कड़े तेवर रहेंगे। इस वजह से अधिकतम तापमान बढ़ेगा। हालांकि दिन भर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल भी चलता रहेगा। इसके बाद सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मंगलवार को दिल्ली का मौसम एक बार फिर करवट लेने को तैयार रहेगा। इसके असर से अगले तीन दिनों तक तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने का पुर्वानुमान है।

दिल्ली- एनसीआर की हवा में बदलाव नहीं

दिल्ली- एनसीआर की हवा लगातार मध्यम श्रेणी में बनी हुई है। शनिवार को भी एनसीआर के सभी शहरों समेत दिल्ली की हवा इसी श्रेणी में दर्ज हुई। अगले 24 घंटों में भी हवा की स्थिति में खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को राजधानी का एयर इंडेक्स 140 दर्ज किया गया। वहीं, फरीदाबाद का 132, गाजियाबाद का 177, ग्रेटर नोएडा का 163, गुरुग्राम का 121 और नोएडा का 153 एक्यूआइ दर्ज किया गया।

सफर के मुताबिक आगामी दिनों में होने वाली बारिश की वजह से भी दिल्ली- एनसीआर की हवा में प्रभाव पड़ेगा और हवा की स्थिति खराब नहीं होने की संभावना है। दूसरी ओर पंजाब में भी फसली अवशेष कम जलने की वजह से हवा की स्थिति पर प्रभाव पड़ रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.