Move to Jagran APP

बवाना विस उपचुनाव: रोमांच एवं आशा-निराशा से लबालब रहे मतगणना के 28 चरण

यहां मतगणना के सभी 28 चरणों के नतीजे बहुत दिलचस्‍प रहे। हर चरण का नतीजा हार जीत के एक नए समीकरण की कहानी गढ रहा था। जानिए, चरणवार परिणामों का रोमांच।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 28 Aug 2017 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2017 09:29 AM (IST)
बवाना विस उपचुनाव: रोमांच एवं आशा-निराशा से लबालब रहे मतगणना के 28 चरण
बवाना विस उपचुनाव: रोमांच एवं आशा-निराशा से लबालब रहे मतगणना के 28 चरण

नई दिल्‍ली [ रमेश मिश्र ] । बवाना विधानसभा उपचुनाव में एक बार फ‍िर आम आदमी पार्टी का डंका बजा। आप के उम्‍मीदवार रामचंद्र ने भाजपा प्रत्‍याशी वेदप्रकाश को 24 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही। यहां मतगणना के सभी 28 चरण बेहद दिलचस्‍प रहे। हर चरण हार जीत के एक नए समीकरण की कहानी गढ़ रहा था। जानिए, चरणवार परिणामों का रोमांच।

loksabha election banner

दिल्‍ली की यह सीट सभी दलों के लिए प्रतिष्‍ठा का विषय रही, इसलिए सब की नजरें इस सीट के नतीजों पर टिकी थीं। इस सीट पर मुकाबला तीन प्रमुख दलों के बीच रहा। शुरुआत के दस चरणों में कांग्रेस और आप में कांटे की टक्‍कर रही।

इसमें कभी आप का पलड़ा भारी होता तो किसी चरण में कांग्रेस उम्‍मीदवार आगे निकल जाता, लेकिन दसवें चरण के बाद आप उम्‍मीदवार ने अपनी बढ़त को बरकरार रखा। फिर यह जीत तक जारी रहा। हालांकि, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को जीत की अास जगी और भाजपा मायूस दिखी। लेकिन धीरे-धीरे आशा और निराशा की यह तस्‍वीर बदलती चली गई।

यह भी पढ़ेंः बवाना उपचुनाव: नतीजे तय करेंगे भाजपा-AAP व कांग्रेस की भविष्य की राजनीति

मतगणना के शुरुआती रुझान कांग्रेस के पक्ष में थे। दसवें राउंड के पूर्व यह लगा कि कांग्रेस बाजी मार ले जाएगी, लेकिन दसवें राउंड के बाद आप प्रत्‍याशी की स्थिति निरंतर मजबूत होती गई। तब तक भाजपा तीसरे स्‍थान पर ही थी। धीरे-धीरे कांग्रेस-भाजपा में लड़ाई दूसरे और तीसरे नंबर की हो गई।

15वें राउंड में आप प्रत्‍याशी कांग्रेस से सात हजार मतों से आगे थे। तब तक कांग्रेस नंबर दो की दौड़ में भाजपा से आगे थी। दोनों प्रत्‍याशियों के बीच करीब तीन हजार मतों का फासला था। आप निरंतर बढ़त की ओर थी, 16वें राउंड में यह फासला 10 हजार के ऊपर पहुंच गया।

19वें राउंड में आप प्रत्याशी कांग्रेस यह फासला दोगुना हो गया, लेकिन दूसरे नंबर की जंग जस की तस थी। 21वें राउंड तक दूसरे नंबर के लिए कांग्रेस बढ़त बनाए रखी, लेकिन 22वें राउंड में पासा पलट गया। लगातार पीछे चल रही भाजपा आगे निकल गई। कांग्रेस तीसरे स्‍थान पर खिसक गई। 

इसके बाद बचे छह राउंड में भाजपा लगातार दूसरे स्‍थान पर बनी रही। अंतिम चरण में जीत के साथ ही  AAP के उम्मीदवार रामचंद्र को 59886, भाजपा के उम्मीदवार वेद प्रकाश को 35834 और कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र कुमार को 31919 मत मिले।

28वें राउंड के बाद 

आप- 59886

भाजपा- 35834

कांग्रेस- 31919


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.