Move to Jagran APP

Coronavirus: ये उपाय अपनाकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई हो जाएगी आसान

Coronavirus रेलिंग या किसी भी सतक हो अनावश्यक रूप से हाथ न लगाएं क्योंकि वहां मौजूद वायरस हाथ में आ सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 09:00 AM (IST)
Coronavirus: ये उपाय अपनाकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई हो जाएगी आसान
Coronavirus: ये उपाय अपनाकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई हो जाएगी आसान

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण कहर बरपा रहा है। अब तक देश में कोरोना के तकरीबन सवा लाख मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना वायरस की चपेट में नहीं आना ही एकमात्र बचाव का उपाय है। वही, एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ अंबुज रॉय ने कहा कि आम लोगों को सर्जिकल या कपडे़ का साधारण मास्क पहनने की सलाह दी गई है। आइये जानते हैं कि कैसे हम अपने आपको कोरोना वायरस की चपेट में आने से कैसे बचा सकते हैं।

loksabha election banner

मास्क व ग्लव्स का करें इस्तेमाल

संक्रमण से बचाव के लिए मास्क व ग्लव्स का इस्तेमाल जरूरी है। खासतौर पर मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें। शारीरिक दूरी का करें पालन फोर्टिस अस्पताल के श्वासं रोग विशेषज्ञ डॉ विकास मौर्या ने कहा कि दफ्तर व बाजार में भी शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। इसे अपनी आदतों में शामिल करना जरूरी है, इसलिए कहीं भी जाएं लेकिन कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रहें। बार-बार धोएं हाथहाथ की स्वच्छता सबसे जरूरी है, इसलिए घर से बाहर निकलने पर थोडे-थोडे समय अंतराल पर हाथ सैनिटाइज करते रहें। दफ्तर में हैं तो 20-30 मिनट पर साबुन या हैंड वॉश से हाथ धोते रहें।

फेस शील्ड का कर सकते हैं इस्तेमाल

संक्रमण से बचाव के लिए भीड वाली जगहों पर फेस शील्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि यदि मास्क पहने हैं और शारीरिक दूरी का पालन करें तो फेस शील्ड आम आदमी के लिए ज्यादा जरूरी नहीं हैं।

बाहर ने थूकें गुटखा

तंबाकू व पान मसाला खाकर लोगों की अक्सर बाहर थूकने की आदत होती है, इसे बदलना होगा, क्योंकि थूक से संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में सड़क पर इधर-उधर न थूकें।

खांसी व छींक आने पर मास्क न उतारें

कई बार खांसी व छींक आने पर लोग मास्क नीचे कर लते हैं। ऐसा न करें। खांसी व छींक आने पर चेहरे को ढंक कर रहें। खांसी व छींक आने पर रूमाल, टिश्यू पेपर या बाजू के कपडे से चेहरे का ढंक सकते हैं, ताकि ड्रॉपलेट बाहर न आने पाएं।

किसी भी सतह पर अनावश्यक रूप से हाथ न लगाएं

रेलिंग या किसी भी सतक हो अनावश्यक रूप से हाथ न लगाएं, क्योंकि वहां मौजूद वायरस हाथ में आ सकते हैं।हाथ से चेहरे को न छुएं हाथ से चेहरे को न छुएं। क्योंकि नाक, मुंह व आंख के जरिये वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। हाथ ठीक से धोने के हाद ही चेहरा छू सकते हैं।

धूमपान का न करें इस्तेमाल

कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि धूमपान का सेवन भी संक्रमण फैलने का कारण बन सकता है। इसलिए धूमपान का इस्तेमाल न करें।

घर पहुंचने पर सबसे पहले जूता बाहर निकालें

बाजार से दफ्तर से वापास लौटने पर जूता घर के बाहर निकालें और हाथ सैनिटाइज करने के बाव ही घर में प्रवेश करें। वॉशरूम में तुरंत कपडा बदलें। हाथ पैर ठीक से साबून से साफ करें। स्नान करें। कपडे़ का मास्क हो तो उसे प्रतिदिन साफ करें। इसके बाद ही घर का अन्य कामकाज करें। बुजुर्ग के पास मास्क पहनकर जाएं संभव हो तो घर में ही शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। यदि घर में कोई बुजुर्ग हों तो उनके पास मास्क पहनकर ही जांए। बच्चों को किस न करें बच्चों को प्यार दुलार करते समय उन्हें किस न करें। क्योंकि थूक के जरिये उन्हें संक्रमण हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.