नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली के विजय चौक पर गणतंत्र दिवस के समापन पर आयोजित बीटिंग रिट्रीट समारोह में शनिवार को ड्रोन आकर्षकण का मुख्य केंद्र रहेंगे। करीब दस मिनट तक ड्रोन शो होगा और इसमें करीब एक हजार ड्रोन आसमान को चकाचौंध करने वाले होंगे। दरअसल, दिल्ली में पहली बार एक साथ आसमान में एक हजार ड्रोन छोड़े जाएंगे, जो बीटिंग रिट्रीट समारोह में सबसे खास नजारा देखने को मिलेगा।

 मिली जानकारी के मुताबिक एक हजार ड्रोन शाम को होने वाले बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में लाइट शो का हिस्सा होंगे। दरअसल, दस मिनट का ड्रोन शो आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में होगा, जिसे इस साल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है। ड्रोन शो स्टार्टअप ‘बोटलैब डायनेमिक्स’ द्वारा आयोजित किया गया है । वहीं, दस मिनट की समयावधि में स्वदेशी तकनीक के माध्यम से निर्मित एक हजार ड्रोन शो के दौरान बजाए गए सिंक्रोनाइज़्ड बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ उड़ान भरेंगे और राजधानी के आसमान को रोशन करेंगे।

वहीं, कार्यक्रम को लेकर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के लिए दक्षिण की ओर से आने वाली बसें रिंग रोड से एम्स से धौलाकुआं और फिर रिज रोड, रानी झांसी रोड ले जाएंगी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला और आश्रम की ओर से आने वाले आईएसबीटी कश्मीरी गेट से आने वाली बसें आश्रम चौक-रिंग रोड से सराय काले खां की ओर जाएंगी और राजघाट होते हुए आगे बढ़ेंगी।

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला, कश्मीरी गेट और दक्षिण और दक्षिण पूर्व की ओर जाने वाली बसें दिल्ली गेट-जवाहर लाल नेहरू मार्ग-राजघाट-¨रग रोड-सराय काले खां-आश्रम चौक जाएंगी। विकास मार्ग से दक्षिण की ओर आने वाली बसें रिंग रोड-सराय काले खां-आश्रम चौक जाएंगी।कनॉट प्लेस से कस्तूरबा गांधी मार्ग होते हुए इंडिया गेट की ओर आने वाली बसें मिंटो रोड-डीडीयू मार्ग-आईपी फ्लाईओवर-रिंग रोड-सराय काले खां ले जाएंगी।

Edited By: Pradeep Chauhan