Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट पर 4 महीने में 10 किलो सोना बरामद, बैंकाक और दुबई से आए विमानों पर रखी जा रही नजर

कस्टम अधिकारियों का कहना है कि तस्करी की रोकथाम के लिए उनकी अभी जो रणनीति है उसमें इस आशंका पर ज्यादा जोर नहीं है कि तस्करों का गठजोड़ एयरपोर्ट पर तैनात किसी कर्मचारी से होगा। दो मामले सात दिनों के भीतर आए हैं उसने सभी को चौकन्ना कर दिया है।

By Gautam Kumar MishraEdited By: Abhishek TiwariPublished: Wed, 05 Oct 2022 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 09:07 AM (IST)
दिल्ली एयरपोर्ट पर 4 महीने में 10 किलो सोना बरामद, बैंकाक और दुबई से आए विमानों पर रखी जा रही नजर
दिल्ली एयरपोर्ट पर 4 महीने में 10 किलो सोना बरामद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आइजीआइ पर तैनात कर्मचारियों व तस्करों का गठजोड़ कस्टम विभाग के अधिकारियों को परेशान करने लगा है। इस गठजोड़ को तोड़ने के लिए कस्टम विभाग के अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। अधिकारियों का मानना है यदि जल्द ही इस गठजोड़ को तोड़ा नहीं जाएगा तो आने वाले समय में तस्करी के मामले पर रोकथाम में कई मुश्किलें सामने आएंगी।

loksabha election banner

सोने को बिस्किट व छड़ के रूप में लाते हैं तस्कर

जून महीने से अभी तक की बात करें तो करीब 10 किलो सोना आइजीआइ एयरपोर्ट पर बरामद किया जा चुका है। बरामद सोने को तस्कर बिस्किट, छड़ व पेस्ट के रूप में लाते हैं। एक तस्कर ने कस्टम की आंख में धूल झोंकने के इरादे से सोने के आभूषण पर चांदी की परत चढ़ा दी थी ताकि यह पकड़ में न आए।

PUC Certificate: वाहनों का PUC सर्टिफिकेट ना लेने पर RC हो सकती है सस्पेंड

अभी पिछले महीने ही सीआइएसएफ के जवानों ने एयरपोर्ट पर डयूटी फ्री दुकान पर काम करने वाले एक शख्स को पकड़ा था। पूछताछ में पता चला कि इसे टर्मिनल 3 के शौचालय के भीतर किसी ने सोने की छह बिस्किट थमाई थी। यह बिस्किट एयरपोर्ट से बाहर निकलकर यह तस्कर द्वारा बताए आदमी को सौंप देता। आरोपित के हावभाव पर संदेह होने के बाद सीआइएसएफ कर्मियों ने पहले ही आरोपित पर नजर रखी हुई थी।

बैंकाक से लौटे यात्री को कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा

शौचालय से निकलते ही इसे पकड़ लिया गया। अभी इस मामले में छानबीन चल ही रही थी कि बैंकाक से लौटे एक यात्री को कस्टम अधिकारियों ने सोना तस्करी के आरोप में पकड़ा। इसके पास दो किलो सोना बरामद हुआ। पूछताछ में कस्टम अधिकारियों को पता चला कि आरोपित दो किलो सोना एयरपोर्ट पर कार्यरत एक निजी कंपनी के एचआर प्रबंधक को सौंपता। इसके बाद कस्टम अधिकारियों ने एचआर प्रबंधक को भी पकड़ लिया।

नई रणनीति बनाने पर चल रहा विचार

संभव है कि आने वाले दिनों में कस्टम विभाग एयरपोर्ट पर तैनात सभी कर्मियों से जुड़ी जानकारी जुटाए। आरोपितों के किस किस से संपर्क थे, उसपर कड़ी नजर रखी जाए। इस बात की भी जानकारी जुटाई जा रही है कि आरोपितों ने इससे पहले कितने तस्करों की मदद की थी। उस समय एयरपोर्ट पर इनके साथ कौन कौन तैनात था। ऐसे तमाम बातों को ध्यान में रखकर एक नई रणनीति बनाने पर विचार चल रहा है।

Delhi Covid Roule: दिल्ली में अब नहीं लगाना होगा फेस मास्क, 500 रुपये का जुर्माना भी हुआ खत्म

बैंकाक व दुबई से आए विमानों पर रखी जा रही नजर

सोना तस्करी के पिछले कुछ महीने के मामलों पर गौर करें तो कुछ मामलों को छोड़कर सभी मामलों में आरोपित या तो बैंकाक या फिर दुबई से नई दिल्ली पहुंचे थे। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए दोनों जगह से आने वाले विमानों पर विशेष नजर रखी जा रही है। दुबई से आए विमान के शौचालय में मिले सोने के पेस्ट की बरामदगी के बाद इस काम को और सतर्कता से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.