Move to Jagran APP

Weather Alert: आज से भीषण गर्मी का दौर शुरू, 45 डिग्री तक जा सकता है दिल्ली का पारा

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक शनिवार को भी तेज हवा चलने की संभावना के मद्देनजर राहत बनी रहेगी जबकि रविवार से तापमान में फिर बढ़ोतरी होने लगेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 10:20 AM (IST)
Weather Alert: आज से भीषण गर्मी का दौर शुरू, 45 डिग्री तक जा सकता है दिल्ली का पारा
Weather Alert: आज से भीषण गर्मी का दौर शुरू, 45 डिग्री तक जा सकता है दिल्ली का पारा

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) समेत पूरे उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के चलते मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है। इस बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पिछले कई दिनों से चला आ रहा गर्मी से राहत का दौर अब खत्म हो गया और रविवार से गर्मी का दौर शुरू हो गया है। सुबह से भीषण गर्मी से जारी है और दिन चढ़ने के साथ तापमान बढ़ेगा और धूप तीखी होती चली जाएगी। 

prime article banner

गौरतलब है कि भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने पहले ही पूर्वानुमान में बताया था कि रविवार से तापमान में फिर बढ़ोतरी होने लगेगी और इस महीने के अंत तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 45 डिग्री तक जा सकता है तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, तेज धूप के साथ दिल्ली-एनसीार के साथ पूरे उत्तर भारत में उत्तर-पश्चिमी हवाएं एक बार फिर से प्रभावी हो जाएगी, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ेगी। स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक, मई के अंत तक दिल्ली और एनसीआर में कोई विशेष मौसमी गतिविधि दिखने की संभावना नहीं है, लेकिन इस महीने के अंत तक तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है।

इससे पहले शनिवार को 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलीं। इसके चलते तापमान में इजाफा नहीं हुआ। शनिवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन रविवार को सुबह से तापमान बढ़ा हुआ है और यह 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 

प्रदूषण में हुआ हल्का सुधार

दूसरी ओर अच्छी बरसात से दिल्ली में हवा की सेहत में भी सुधार हुआ है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 123 रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.