Move to Jagran APP

योग व रेकी से महिलाओं का दर्द दूर कर रही हैं स्वाति तोमर

स्वाति कहती हैं कि अगर उनके दादा से उन्हें बचपन में ये गुर सीखने को नहीं मिलता तो शायद ही वो लोगों के दर्द को दूर कर पाती। योग सीखने के बाद रेकी चिकित्सा सीखा। जिसके जरिए वो अपने हाथों का इस्तेमाल कर दर्द को दूर करती हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 07:55 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 08:13 PM (IST)
योग व रेकी से महिलाओं का दर्द दूर कर रही हैं स्वाति तोमर
स्वाति का मानना है कि योग एक अनुशासन है।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कई बार घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं व युवतियां कुछ ऐसे मानिसक व शारीरिक दर्द से गुजरती हैं जिन्हें वे किसी के साथ साझा नहीं कर पाती और अंदर ही अंदर दर्द में तड़पती रहती हैं। ऐसी ही तमाम महिलाओं व युवतियों को दर्द से बाहर निकाल रही हैं दिल्ली के कालकाजी की रहने वालीं स्वाति तोमर। 26 वर्षीय स्वाति योग शिक्षक, नेचुरोपैथ के साथ रेकी विधा की भी विशेषज्ञ हैं। वे अपनी इस विधा से ज्यादातर उन लोगों को ठीक करने का काम करती हैं जो अपना दर्द किसी को बयां नहीं कर पाते।

loksabha election banner

हथेली से स्‍पर्श करते ही दर्द गायब

स्वाति बताती हैं कि अगर कोई किसी शारीरिक दर्द से पीड़ित है तो वो अपने हाथ की हथेली के स्पर्श से ही उनका दर्द जड़ से गायब कर देती हैं। वहीं, मानसिक दर्द दूर करने के लिए या किसी के खराब विचारों को सही करने में वो योगासन के साथ-साथ अपने मन की शक्ति का इस्तेमाल करती हैं। स्वाति ने कुछ अनाथ लड़कियों को भी गोद लिया है जिन्हें वह निशुल्क योग सिखाती हैं ताकि भविष्य में समाज को अच्छे योग के शिक्षक मिले।

दादा से योग सीखने की मिली प्रेरणा

स्वाति के मुताबिक वो हमेशा अपने दादा के काफी करीब रही हैं। वो उन्हें बचपन से ही योग करते हुए देखती थी। दादा के योग प्यार के चलते स्वाति का भी योग के समर्पण बढ़ने लगा। उनके मुताबिक जब वो कक्षा सात में थी तब से उन्होंने योग करना शुरू कर दिया था। उनको मुताबिक पिछले सात सालों से वो लोगों को निशुल्क योग का प्रशिक्षण देने के साथ ही योग के जरिये ऐसी बीमारियों को ठीक कर रही हैं जिनका मेडिकल साइंस में भी इलाज नहीं है। उनके मुताबिक उन्होंने अब तक योग से पार्किंसन, मधुमेह, स्लिप डिस्क, कटिस्नायुशूल, अवसाद जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों को ठीक किया है।

दादा को देती हैं सारा श्रेय

स्वाति कहती हैं कि अगर उनके दादा से उन्हें बचपन में ये गुर सीखने को नहीं मिलता तो शायद ही वो लोगों के दर्द को दूर कर पाती। योग सीखने के बाद उन्होंने रेकी चिकित्सा सीखा। जिसके जरिए वो अपने हाथों का इस्तेमाल कर लोगों के शारीरिक व मानसिक दर्द को दूर करती हैं। उनका मानना है कि रेकी व्यक्ति के अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं को बढ़ाती है।

योग व जूडो से बढ़ता है आत्मविश्वास

स्वाति का मानना है कि योग एक अनुशासन है, जिसे करने से आत्मविश्वास बढ़ता है। इसलिए वह समय-समय पर घरेलू हिंसा की शिकार या दुष्कर्म पीड़िताओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उन्हें निशुल्क योग भी कराती हैं। वो जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया से भी जुड़ी हुई है। इसके तहत वो अनाथालय की बच्चियों को और पुनर्सुधार केंद्रों में रह रहे व्यक्तियों को योग के साथ-साथ जूूडो भी सिखाती हैं। उनके मुताबिक उन्होंने कई जिलों में शिविर लगाकर आत्मरक्षा के गुर सिखाती हैं।

बच्‍चों को अंग्रेजी एवं वैदिक शिक्षा का भी देती हैं ज्ञान

इसके साथ ही वो अनाथालय में रह रहे बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें वैदिक शिक्षा का भी ज्ञान देती हैं। वो कोरोना महामारी से बचने के लिए लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शिविर लगाकर योग की निशुल्क कार्यशाला भी आयोजित कर चुकी हैं। वो बताती हैं कि उनकी भविष्य में योजना है कि वो वृद्धाश्रम में रह रहे लोगों को योग सिखाएं ताकि वो अपने घर से मिले मानसिक तनाव को भूल कर अपना ध्यान अपने स्वास्थ्य की ओर रख पाएं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.