नोएडा [जेएनएन]। नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेक्टर में बिना टिकट व पास के घुसे तीन युवतियों समेत 13 लोगों को पुलिस ने शुक्रवार को जांच के दौरान पकड़ लिया। उनके पास पहचान पत्र भी नहीं मिले। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि सभी अपने-अपने जुगाड़ से ऑटो एक्सपो देखने के लिए एक्सपो मार्ट के अंदर दाखिल हो गए थे। मामले में युवतियों को तो छोड़ दिया गया, जबकि युवकों को गिरफ्तार कर पुलिस ने 151 में चालान किया।

कोर्ट से मिली जमानत 

युवकों को पूरी रात हवालात में गुजारनी पड़ी। शनिवार सुबह पुलिस ने सभी युवकों को एसडीएम कोर्ट में पेश किया, वहां से युवको को जमानत मिल गई। बता दें कि इस बार ऑटो एक्सपो में सिविल ड्रेस में 50 पुलिसकर्मियों की टीम तैनात की गई है। यह टीम जेबकतरों पर नजर रख रही है। हालांकि इसके बाद भी ऑटो एक्सपो में मोबाइल व पर्स चोरी की घटनाएं हो रही हैं।

चोरी हुए मोबाइल 

शनिवार को भी लोगों के मोबाइल चोरी हुए। नॉलेज पार्क कोतवाली प्रभारी हंसराज भदौरिया ने बताया कि हसीन, गयासुद्दीन, फिरोज, तैयब, शानुद्दीन, शिशिर, मुकेश, कैलाश, फरदीन व एक अन्य का 151 में चालान किया गया।

एंटी थेफ्ट टीम का गठन

यहां यह भी बता दें कि नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड आयोजित ऑटो एक्सपो के लिए एंटी थेफ्ट टीम का गठन किया गया है। टीम में महिला व पुरुष दोनों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। ऑटो एक्सपो के लिए एक्सपो मार्ट के अंदर व बाहर कुल 25 प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं। इन्हीं जगहों पर सबसे अधिक मोबाइल चोरी की घटनाएं बीते ऑटो एक्सपो मार्ट के दौरान हुईं थीं।

पुलिस टीम सक्रिय

एंटी थेफ्ट टीम का गठन एसपी देहात सुनीति के द्वारा किया गया है। 14 फरवरी तक चलने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाना एंटी थेफ्ट टीम की पहली प्राथमिकता है। पुलिस ने पूरे दिन में अलग-अलग समय की पहचान की है जब चोर सक्रिय रहते हैं।

चोरी हुए थे मोबाइल

दरअसल, ऑटो एक्सपो में हर दिन एक लाख के करीब दर्शक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आते हैं। दो साल पहले हुए ऑटो एक्सपो मार्ट में छह लाख से अधिक लोग गाड़ियों का दीदार करने पहुंचे थे। इस दौरान सौ से अधिक लोगों के मोबाइल चोरी हुए थे।

पुलिस ने कस ली है कमर

चोरों से परेशान होकर पीड़ितों ने नॉलेज पार्क कोतवाली में जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। पुलिस ने इस बार इस समस्या से निपटने के लिए अभी से कमर कस ली है। एंटी थेफ्ट टीम का गठन कर यह सुनिश्चित किया गया है कि लोगों के मोबाइल ऑटो एक्सपो के दौरान चोरी न हो।

सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था 

सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो ऑटो एक्सपो में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डॉग स्क्वायड की टीम, एटीएस कमांडो की टीम, सीआइएसएफ के अलावा पुलिस टीम को भई तैनात किया गया है। एंट्री गेट पर भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिसकर्मियों के अलावा सीआइएसएफ की टीम द्वारा प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: Auto Expo 2018: चकाचौंध रोशनी के बीच वाहनों के देखने उमड़ पड़े दर्शक

यह भी पढ़ें: अब दिल्ली में दिल खोलकर करें ट्यूलिप का दीदार, ले सकते हैं सेल्फी

Posted By: Amit Mishra