Move to Jagran APP

पुलिस कमिशनर ने 100 जवानों से कहा- खबरदार, ना कटे किसी की जेब, जानें पूरा मामला

बीते साल सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय मेले के उद्घाटन में मंत्रियों व उच्च अधिकारियों की जेब कटने से किरकिरी करा चुकी पुलिस ने इस बार सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किए कि जेबकतरे हाथ मलते रह गए।

By Edited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 08:54 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 08:54 PM (IST)
पुलिस कमिशनर ने 100 जवानों से कहा- खबरदार, ना कटे किसी की जेब, जानें पूरा मामला
पुलिस कमिशनर ने 100 जवानों से कहा- खबरदार, ना कटे किसी की जेब, जानें पूरा मामला

फरीदाबाद [हरेंद्र नागर]। कहते हैं दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंककर पीता है। इस बार सूरजकुंड मेले के उद्घाटन के दौरान पुलिस पर यह बात बिल्कुल सटीक बैठी। पिछले साल सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय मेले के उद्घाटन में मंत्रियों व उच्च अधिकारियों की जेब कटने से किरकिरी करा चुकी पुलिस ने इस बार सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किए कि जेबकतरे हाथ मलते रह गए।

loksabha election banner

पिछले साल मेले के उद्घाटन के दौरान 47 लोगों की जेब पर जेबकतरों ने हाथ साफ कर दिया था। इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के रोड शो के दौरान भी कई लोगों की जेब कट गई थीं। इन घटनाओं से सबक लेते हुए पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने मेले के उद्घाटन से पहले ही इस मसले पर बैठक बुलाई।

काफी मंथन के बाद उन्होंने सेक्टर-30 क्राइम ब्रांच प्रभारी इंस्पेक्टर विमल कुमार को जिम्मेदारी सौंपी। उन्हें निर्देश थे कि उद्घाटन के दौरान किसी की जेब नहीं कटनी चाहिए। इंस्पेक्टर विमल ने इसे चुनौती की तरह लिया।

उन्होंने सभी क्राइम ब्रांचों के साथ ही थानों की पुलिसकर्मियों की टीम बनाई, जिसमें 100 से अधिक कर्मियों को शामिल किया गया। टीम ने अपने स्तर पर इसे ऑपरेशन पॉकेट नाम दिया।

सभी पुलिसकर्मियों को बताया गया कि अवांछित लोगों को किस तरह दूर रखें। केवल मीडियाकर्मियों व आमंत्रित लोगों को ही उद्घाटन स्थल तक जाने दिया गया। उद्घाटन समारोह में शामिल लोगों के आस-पास तीन स्तरीय (थ्री लेयर) सुरक्षा घेरा बनाया गया।

उद्घाटन में शामिल माननीयों ने मेला घूमकर देखा, इस दौरान यह तीन स्तरीय घेरा उनके साथ चलता रहा। इस तरह उद्घाटन के दौरान किसी की भी जेब नहीं कटी। पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने अपने स्तर पर समीक्षा की। समीक्षा के बाद अब उन्होंने ऑपरेशन पॉकेट को सफल माना है। उन्होंने इस ऑपरेशन की बागडोर संभालने वाले इंस्पेक्टर विमल कुमार व उनकी टीम को प्रशंसा पत्र देने की बात कही है।

नितिका गहलोत, डीसीपी व मेला पुलिस अधिकारी ने बताया कि उद्घाटन के दौरान अतिथियों की जेब कटने से गलत संदेश जाता है। इसलिए हम इस बार काफी सतर्क थे। अपनी टीम के कार्य से हम संतुष्ट हैं।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.