Move to Jagran APP

DU: डीयू में भी हिंदुत्व की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र, हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना के लिए समिति गठित

Delhi University बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की तरह अब दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र हिंदुत्व की पढ़ाई कर सकेंगे। हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना के लिए समिति का गठन हो गया है। अब रोस्टर बनाकर समिति की बैठक की तिथि तय होगी।

By Rahul ChauhanEdited By: Shyamji TiwariPublished: Sun, 15 Jan 2023 08:20 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 08:20 PM (IST)
DU: डीयू में भी हिंदुत्व की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र, हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना के लिए समिति गठित
दिल्ली विश्वविद्याल में भी अब होगी हिंदुत्व की पढ़ाई

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में भी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) की तरह ही छात्र अब हिंदुत्व की पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए डीयू में सेंटर फार हिंदू स्टडीज (हिंदू अध्ययन केंद्र) की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

17 सदस्यीय समिति का गठन

हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना के लिए डीयू प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर एक 17 सदस्यीय समिति का भी गठन कर दिया गया है। दक्षिणी परिसर के निदेशक प्रोफेसर श्रीप्रकाश सिंह को इस समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया। इसके साथ ही समिति में कई डीन, कई विभागों के विभागाध्यक्ष, निदेशक, कालेजों के प्राचार्य और वरिष्ठ प्रोफेसर शामिल हैं।

समिति के चेयरमैन प्रो. श्रीप्रकाश सिंह ने बताया कि अभी 12 जनवरी को ही समिति गठित हुई है। अब रोस्टर बनाकर समिति की बैठक की तिथि तय होगी। इसके बाद बैठक में ही हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना की रूपरेखा तय की जाएगी। बैठक में विचार होगा कि सेंटर में किस तरह के कोर्स और शोध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Delhi NCR: निर्माण कार्य, खनन पर लगी रोक हटी, वायु गुणवत्ता सुधरते ही हटे GRAP के तीसरे चरण के प्रतिबंध

BHU की तर्ज पर पढ़ाई का विचार

बैठक में ही यह तय होगा कि कोर्स इस साल से शुरू होने हैं या अगले साल से। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि हम बीएचयू की तरह ही हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना करने पर विचार कर रहे हैं और उसी की तर्ज पर पढ़ाई भी शुरू करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस साल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC द्वारा हिंदू स्टडीज पर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) का भी आयोजन किया जा चुका है।

यह भी पढें- Delhi: जिस बिल्डिंग में जलकर गई थी 27 लोगों की जान, फिर उसी इमारत में लगी आग; मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.