Move to Jagran APP

UPSC Result 2019: डीयू के प्रतिष्ठित कॉलेजों के छात्रों ने यूपीसीएसी 2019 परीक्षा में बनाई टॉप 100 में जगह

UPSC Result 2019 2019 की परीक्षा में नतिशा माथुर रुचि बिंदल और ऐश्वर्या श्योराण ने शीर्ष 100 स्थानों में जगह बनाई है। नतिशा माथुर ने 37वां स्थान हासिल किया है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 10:18 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 10:18 AM (IST)
UPSC Result 2019: डीयू के प्रतिष्ठित कॉलेजों के छात्रों ने यूपीसीएसी 2019 परीक्षा में बनाई टॉप 100 में जगह
UPSC Result 2019: डीयू के प्रतिष्ठित कॉलेजों के छात्रों ने यूपीसीएसी 2019 परीक्षा में बनाई टॉप 100 में जगह

नई दिल्ली [राहुल मानव]। UPSC Result 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के विभिन्न कॉलेजों में पढ़ाई कर चुकी छात्राओं ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में कामयाबी का परचम लहराया है। 2019 की परीक्षा में नतिशा माथुर, रुचि बिंदल और ऐश्वर्या श्योराण ने शीर्ष 100 स्थानों में जगह बनाई है। नतिशा माथुर ने 37वां स्थान हासिल किया है। उन्हें यह उपलब्धि चौथे प्रयास में मिली है। दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-22 के पास स्थित मजरी गांव की रहने वाली नतिशा ने 2015 में हिंदू कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में एमए 2017 की पढ़ाई पूरी की।

loksabha election banner

नतिशा ने यूपीएससी परीक्षा के साथ कई अन्य परीक्षाओं में भी कामयाबी पाई। 2016 में पहली बार और 2017 में दूसरी बार यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा दी थी, लेकिन तब वह सफल नहीं हो सकी थीं। हालांकि, 2017 में कर्मचारी चयन आयोग की स्नातक स्तर की संयुक्त परीक्षा (एसएससी-सीजीएल) की परीक्षा में कामयाबी हासिल की। इसके तहत उन्हें राजस्व सेवा में नियुक्ति मिली। इसके बाद 2018 में दिल्ली सरकार के दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की पीजीटी परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी। इसके साथ ही 2018 में यूपीएससी में भी उन्हें कामयाबी मिली और 351वां स्थान मिला था। उन्होंने कहा कि हमेशा प्रयास करते रहें, सफलता जरूर मिलेगी। मेरे माता-पिता ने मेरा हमेशा मनोबल बढ़ाया। अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करते रहें और दूसरा विकल्प भी तैयार रखें। उन्होंने कहा कि मैं आइएएस के तौर पर काम करते हुए महिला सशक्तिकरण, बच्चों की शिक्षा जैसे मुद्दों पर काम करूंगी।उनके परिवार में पिता संजीव माथुर, माता सुनीता माथुर और भाई आलेख माथुर हैं। संजीव माथुर किसान हैं। पांचवी बार में मिली रुचि को सफलतायूपीएससी में पूरे भारत में 39वां स्थान हासिल करने वाली रुचि बिंदल राजस्थान के नागौर जिले में स्थित मकराना कस्बे से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने 2014 में लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए प्रोग्राम की पढ़ाई पूरी थी। इसके बाद 2016 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआइ) से एमए की पढ़ाई पूरी की।

रुचि ने 2014, 2015, 2016 और 2017 में चार बार सिविल सेवा परीक्षा दी। 2017 में पहली बार प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर सकी थीं। वह अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और डीयू एवं जामिया के शिक्षकों को देती हैं। उन्होंने बताया कि 2019 में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया के रेजिडेंशियल को¨चग अकादमी (आरसीए) में मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार के लिए प्रशिक्षण लिया। रुचि ने बताया कि वे राजस्थान में ही काम करना चाहती हैं। अगर अवसर मिलता है तो वे राज्य से बाल विवाह को खत्म करने पर काम करेंगी। रुचि के परिवार में माता इंदिरा अग्रवाल , पिता राजेंद्र अग्रवाल और एक भाई व बहन हैं। पिता का संगमरमर का व्यवसाय है।

मॉडलिंग छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुटी थीं ऐश्वर्या श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) से 2017 में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में स्नातक किया। उन्होंने पहली बार ही परीक्षा दी और देशभर में 93वां स्थान प्राप्त किया है। ऐश्वर्या 2016 में मिस इंडिया स्पर्धा के में भी शामिल हो चुकी हैं। 23 वर्षीय ऐश्वर्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना आदर्श मानती हैं। उन्होंने चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से 12वीं कक्षा की पढ़ाई की थी। उनके पिता कर्नल अजय कुमार श्योराण, एनसीसी तेलंगाना बटालियन, के कमां¨डग ऑफिसर हैं। उनकी माता सुमन श्योराण ग्रहणी हैं। उनके भाई अमन श्योराण मुंबई अंडर-23 क्रिकेट टीम के सदस्य हैं। उनके मन में हमेशा से ही सिविल सेवक बनने का इच्छा थी।

ऐश्वर्या ने 2018 में यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर की। इस दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी बंद कर दिया था। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडलिंग भी छोड़ दी थी। उनकी मां ने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से प्रेरित होकर उनका नाम ऐश्वर्या रखा था। ऐश्वर्या महिला सशक्तिकरण और वंचित वर्ग के लिए काम करना चाहती हैं। मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या अपने राजस्थान में ही काम करना चाहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.