Move to Jagran APP

दिल्ली के 10 स्कूलों के छात्र गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की देंगे प्रस्तुति

गणतंत्र दिवस 2021 के उपलक्ष्य पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए रक्षा मंत्रालय ने दिल्ली के 10 स्कूलों का चयन किया है। ये स्कूल 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 05:15 PM (IST)
दिल्ली के 10 स्कूलों के छात्र गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की देंगे प्रस्तुति
चार जनवरी से राजपथ पर चयनित स्कूलों के छात्र करेंगे अभ्यास।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस 2021 के उपलक्ष्य पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए रक्षा मंत्रालय ने दिल्ली के 10 स्कूलों का चयन किया है। ये स्कूल 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों की सूची जारी की। इसमें यमुना विहार स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल, रोहिणी सेक्टर- 5 स्थित माउंट आबू पब्लिक स्कूल, रोहिणी सेक्टर-15 स्थित विद्या भारती स्कूल और दिल्ली तमिल एजुकेशन एसोसिएशन के सभी सात स्कूल शामिल हैैं।

loksabha election banner

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक सभी चयनित स्कूलों के छात्र चार, पांच, सात, आठ, 11, 12, 13, 17, 18, 20 और 21 जनवरी को राजपथ पर रोज सुबह साढें आठ के बाद से पूर्वाभ्यास (रिहर्सल) करेंगे। इस दौरान छात्रों के लिए परिवहन और जलपान की व्यवस्था शिक्षा निदेशालय की खेल शाखा की होगी। वहीं, निदेशालय के मुताबिक सभी स्कूल 17 जनवरी को संयुक्त पूर्वाभ्यास करेंगे। ऐसे में स्कूलों को 17 जनवरी तक छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहनी जाने वाली पोशाक तैयार रखनी है।

निदेशालय ने स्कूलों को यह भी स्पष्ट किया कि 21 जनवरी तक राजपथ पर पूर्वाभ्यास करने के बाद 23 जनवरी को संयुक्त रुप से सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहनी जाने वाली पोशाक पहन कर पूर्वाभ्यास करेंगे। वहीं, 26 जनवरी के दिन सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए सभी चयनित छात्रों को सुबह 5:45 पर विजय चौक पहुंचना होगा। वहीं, छात्रों को पूर्वाभ्यास के दौरान मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना है और शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखना है। 

स्कूल की प्रिंसिपल का बयान 

स्कूल में पिछले एक माह से गणतंत्र दिवस 2021 के कार्यक्रम की तैयारियां चल रही हैं। इस बार कक्षा आठवीं, 9वीं और 11वीं के छात्र राजपथ पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। इसमें छात्र आत्मनिर्भर भारत के तहत देश की शिक्षा, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष और कृषि क्षेत्र में हुई प्रगति को सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से दिखाएंगे। - ज्योति अरोड़ा, प्रधानाचार्या, माउंट आबू स्कूल, रोहिणी 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.