नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सड़क पर बनी कलाकृतियां आपका मन मोह लेती हैं। बदरंग सड़कों पर चंद मिनटों में इस कदर रंग भर देती हैं जिससे आने जाने वाले राहगीर कहेंगे वाह। ऐसे ही स्‍ट्रीट कलाकारों से आपको अगर मिलना हो तो सोमवार का दिन आपके लिए खास होगा।  

अजमल खां रोड पर लगेगा 700 कलाकारों का जमावड़ा

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अजमल खां रोड पर कलाकारों की प्रतिभा दिखाई देगी। सोमवार को इसके लिए स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल का आयोजन होगा। इसमें 600 से 700 कलाकार चित्रकारी कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

डेढ़ किलोमीटर लंबे सड़क पर चित्रकारी का मिलेगा मौका

चित्रकारों को डेढ़ किलोमीटर लंबे अजमल खां रोड पर बेंच, गमले और स्ट्रीट लाइटों पर चित्रकारी करने का मौका मिलेगा। इसमें से आकर्षित दिखने वाली चित्रकला को निगम अपनी वेबसाइट पर भी जगह देगा। निगम का कहना है कि दिल्ली में शायद यह इस तरह का पहला आयोजन है, जिसमें बड़ी मात्रा में चित्रकारों को ब्रश और रंगों की मदद से अपनी कला दिखाने का अवसर मिलेगा।

अजमल खां रोड दिल्‍ली का पहला वाहन मुक्‍त रोड

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी के तौर पर दिल्ली के विभिन्न बाजारों को वाहन मुक्त किया जाना है। जिसमें अजमल खां रोड दिल्ली का पहला वाहन मुक्त रोड है। मई माह में निगम ने इस बाजार को वाहन मुक्त घोषित किया था।

कब से शुरू होगा कार्यक्रम

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सोमवार सुबह 6 बजे इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर निगम के अधिकारी और वास्तुकार मौजूद होंगे, जो कलाकारों को उस स्थान की ओर निर्देशित करेंगे जहां पर पेंटिंग बनायी जानी है।

क्‍या होगा असर

उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य यहां आने वाले हर शख्श को फील गुड कराना है। अगर सड़क सुंदर दिखेगी तो लोग आकर्षित होंगे और बाजार आएंगे। इसलिए जो चित्रकला बेहतर होगी, उन्हें निगम दूसरे स्थानों पर भी प्रयोग में लाएगा।

हाल में शुरू की गई है गोल्फ कार्ट कार

अजमल खां रोड को निगम आदर्श बाजार के रूप में स्थापित करना चाहता है। करोल बाग मेट्रो स्टेशन से नजदीक इस बाजार में बड़ी मात्रा में देश और विदेश के पर्यटक आते हैं। इसमें कई देश व विदेश के कपड़ों व अन्य वस्तुओं के शो-रूम हैं। इसलिए इस रोड को वाहन मुक्त किया गया है। लोगों को कोई समस्या न हो, इसके लिए पिछले दिनों निगम की ओर से गोल्फ कोर्ट कार शुरू की गई थी।

फ्री रहेगी सेवा

करीब चार-पांच कारें सुबह 11 बजे से रात नौ बजे तक ग्राहकों के लिए मौजूद होंगी। जो लोग अपने वाहनों से आएंगे और अपना वाहन निगम की शास्त्री पार्क स्थित पार्किग में खड़ा करेंगे, उन्हें वहां से गोल्फ कार्ट कार से अजमल खां लाने की नि:शुल्क सुविधा होगी। कार की सेवा प्रत्येक 5 मिनट पर उपलब्ध है।

भाजपा ने मोहल्ला क्लीनिक पर उठाए सवाल, कहा- अधिकांश में सुविधाएं नहीं

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस