Move to Jagran APP

श्री अकाल तख्त ने दिया DSGPC को झटका, दिल्ली से सिर्फ एक नगर कीर्तन जाएगा पाकिस्तान

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि सरना ने 28 अक्टूबर को दिल्ली से नगर कीर्तन ननकाना साहिब तक ले जाने का एलान किया था जिसे पाकिस्तान सरकार ने स्वीकृति दे दी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 10:56 AM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 10:56 AM (IST)
श्री अकाल तख्त ने दिया DSGPC को झटका, दिल्ली से सिर्फ एक नगर कीर्तन जाएगा पाकिस्तान
श्री अकाल तख्त ने दिया DSGPC को झटका, दिल्ली से सिर्फ एक नगर कीर्तन जाएगा पाकिस्तान

नई दिल्ली/अमृतसर, जेएनएन। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना के नेतृत्व में पाकिस्तान जाने वाले नगर कीर्तन को समर्थन दिया है। साथ ही, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) की ओर से भेजे जाने वाले नगर कीर्तन को पर रोक लगाते हुए कमेटी को नगर कीर्तन की गतिविधियां बंद करने के आदेश दिए हैं। अब दिल्ली से सिर्फ एक ही नगर कीर्तन पाकिस्तान जाएगा।

loksabha election banner

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि सरना ने 28 अक्टूबर को दिल्ली से नगर कीर्तन ननकाना साहिब तक ले जाने का एलान किया था, जिसे पाकिस्तान सरकार ने स्वीकृति दे दी है। इसके बाद डीएसजीपीसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी 3 अक्टूबर को अलग से नगर कीर्तन ले जाने का ऐलान किया था, लेकिन उसे पाकिस्तान ने स्वीकृति नहीं दी। सिख संगत में दुविधा पैदा न हो इसलिए सरना के नेतृत्व के जाने वाले नगर कीर्तन का ही समर्थन किया जाए। इसमें शामिल संगत व पांच प्यारों का हर जगह सम्मान किया जाए। दिल्ली कमेटी को नगर कीर्तन के नाम जुटाई राशि का सारा हिसाब श्री अकाल तख्त साहिब पर पेश करने व संगत को सार्वजनिक रूप से इस बारे में बताने को कहा गया है।

जन कल्याण पर खर्च होगी राशि

आदेश में कहा गया है संगत से ली गई राशि से अब सोने की पालकी तैयार न की जाए। इसे गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में सुशोभित किया जाना था। इस राशि को पाकिस्तान में रहने वाली जरूरतमंद सिख संगत के कल्याण के लिए खर्च किया जाए। राशि बच्चों की शिक्षा पर खर्च की जाए। जो गोलकें स्थापित की गई हैं, उनको उठाया जाए। श्री करतारपुर साहिब में पालकी सुशोभित करने का फैसला संगत की अगली बैठक में किया जाएगा।

संगत को गुमराह करने पर सिरसा पर कार्रवाई हो-सरना

सरना ने कहा कि सिरसा ने नगर कीर्तन के नाम पर सिख संगत को गुमराह किया है। इसलिए उन्हें पांच सिंह साहिबान के समक्ष तलब किया जाए और कार्रवाई की जाए।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को झटका

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर दिल्ली से पाकिस्तान के ननकाना साहिब तक नगर कीर्तन ले जाने की तैयारी पूरी करने का दावा करने वाले दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) को बड़ा झटका लगा है। श्री अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत सिंह ने पाकिस्तान सरकार से मंजूरी नहीं मिलने की बात करते हुए 13 अक्टूबर को प्रस्तावित नगर कीर्तन पर रोक लगा दी है।

अब सिर्फ 28 अक्टूबर को शिरोमणि अकाली दल दिल्ली (सरना) द्वारा घोषित नगर कीर्तन पाकिस्तान जाएगा। श्री अकाल तख्त के निर्देश के बाद कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा व अन्य पदाधिकारियों पर सियासी हमले भी तेज हो गए हैं। उनसे इस्तीफे की मांग की जा रही है। इसके साथ ही कमेटी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की भी चेतावनी दी गई है।

बुधवार दोपहर डीएसजीपीसी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने प्रेस वार्ता करके यह दावा किया था कि गुरुद्वारा बंगला साहिब से ननकाना साहिब तक नगर कीर्तन निकालने की तैयारी और सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। यही नहीं नगर कीर्तन में जाने वाले 478 श्रद्धालुओं के वीजा को लेकर पाकिस्तान उच्चायोग से संपर्क किए जाने का दावा किया था।

वहीं उन्होंने आरोप लगाया था कि कुछ लोग नगर कीर्तन नहीं ले जाने का झूठ फैला रहे हैं। उनकी प्रेस वार्ता के कुछ ही घंटे बाद श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ने यह आदेश जारी कर दिया। इससे कमेटी के पदाधिकारियों में मायूसी फैल गई है। वहीं, जिन लोगों ने वीजा के लिए आवेदन किया था। उनमें भी असमंजस की स्थिति है। उन्हें लग रहा है कि वह ननकाना साहिब जाने से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में वह संबंधित लोगों से संपर्क कर रहे हैं।

नगर कीर्तन को लेकर था विवाद

शिअद सरना के साथ ही डीएसजीपीसी ने भी 28 अक्टूबर को गुरुद्वारा बंगला साहिब से ननकाना साहिब तक नगर कीर्तन निकालने का एलान किया था। इसके बाद सरना गुट ने विवाद टालने की बात करते हुए नगर कीर्तन निकालने का स्थान गुरुद्वारा बंगला साहिब से बदलकर गुरुद्वारा नानक प्याऊ कर दिया। वहीं, डीएसजीपीसी ने नगर कीर्तन की तिथि 13 अक्टूबर कर दी। स्थान व तिथि बदले जाने के बावजूद दोनों पक्षों में आरोप-प्रत्यारोप जारी रहा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.