Move to Jagran APP

दिल्ली में पहली बार दिए गए ब्रेल लिपि वाले पहचान पत्र, दृष्टिबाधित वोटर करेंगे मतदान

दिल्ली में पहली बार दृष्टिबाधित मतदाताओं को चुनाव आयोग ने ब्रेल लिपि वाले मतदाता पहचान पत्र दिए।

By Edited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 09:10 PM (IST)
दिल्ली में पहली बार दिए गए ब्रेल लिपि वाले पहचान पत्र, दृष्टिबाधित वोटर करेंगे मतदान
दिल्ली में पहली बार दिए गए ब्रेल लिपि वाले पहचान पत्र, दृष्टिबाधित वोटर करेंगे मतदान

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में पहली बार दृष्टिबाधित मतदाताओं को चुनाव आयोग ने ब्रेल लिपि वाले मतदाता पहचान पत्र दिए। पूर्वी जिला प्रशासन ने बृहस्पतिवार को कश्मीरी गेट स्थित दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किया।

loksabha election banner

राजधानी में सबसे पहले पूर्वी जिले में रहने वाले 10 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक क्षेत्र के पांच-पांच दृष्टिबाधित मतदाताओं को मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह, जिलाधिकारी के. महेश, व्यय प्रेक्षक अचल शर्मा, जिले की ब्रांड एंबेसडर सुनीता गोदारा, जिले के दृष्टिबाधित ब्रांड एंबेसडर अवनिल कुमार ने यह पहचान पत्र सौंपे। साथ ही दृष्टिबाधितों का मनोबल बढ़ाने के लिए प्रशासन ने उपहार भी दिए।

जिलाधिकारी के. महेश ने कहा कि चुनाव आयोग की मुहिम है सुगम चुनाव सबका चुनाव। दिव्यांग समाज का अभिन्न अंग हैं, वह खुद को अकेला बिल्कुल न समझें। एक दृष्टिबाधित व्यक्ति एक देश का राष्ट्रपति बने, एक ने पहाड़ पर चढ़कर झंडा लहराया। चुनाव आयोग के लिए हर मतदाता जरूरी है। पहले दृष्टिबाधित व आम मतदाता का पहचान पत्र एक जैसा होता था, लेकिन आयोग ने दृष्टिबाधित लोगों के लिए सोचा और ब्रेल लिपि वाले पत्र बनवाए।

पत्र के साथ ही एक हस्ताक्षर करने के लिए कार्ड भी इन मतदाताओं को दिया गया है, जिसके जरिये वह आसानी से हस्ताक्षर कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि पूर्वी जिला प्रशासन के अधिकारी रात-दिन चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं। दिल्ली में सबसे पहले पूर्वी जिले के दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि वाले पहचान पत्र दिए हैं, इसके लिए अधिकारियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।

उन्होंने इस बार दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ मतदान होने की बात कही। साथ ही कहा, दिव्यांगों के अनुसार मतदाता केंद्र तैयार किए जाएंगे, जो दिव्यांग घर से मतदान केंद्र तक खुद नहीं पहुंच सकते। उन्हें प्रशासन को सूचित करना होगा, सिविल डिफेंस के वालंटियर्स घर पर वाहन लेकर पहुंचेंगे और उन्हें मतदान केंद्र तक लेकर जाएंगे।

पहली बार मतदान करने वाले दृष्टिबाधित मतदाताओं की प्रतिक्रया
जगतपुरी के अभिषेक भोला ने कहा कि मैं मतदान करने से पहले उम्मीदवार की शिक्षा का स्तर देखूंगा, शिक्षा के आधार पर जीवन का पहला मतदान करूंगा। शिक्षा ही देश को विकसित कर सकती है। वहीं त्रिलोकपुरी की कविता का कहना है कि जो उम्मीदवार युवाओं को रोजगार देगा और देश में शिक्षा के स्तर को सुधार पाने की जिसमें योग्यता होगी, उसी को पहला मतदान करूंगी।

दिल्ली-NCR की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.