नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। नई दिल्ली सहित अन्य रेलवे स्टेशनों और रेल परिसरों को साफ करने के लिए विशेष स्वच्छता पखवाड़ा शुरू किया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के साथ ही इस अभियान की शुरुआत की। उन्होंने सभी स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था को बेहतर करने का निर्देश दिया। नई दिल्ली की तरह अन्य स्टेशनों पर भी मशीन से सफाई पर बल दिया गया। उन्होंने यात्रियों से मुलाकात कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं और समस्याओं के बारे में पूछा।

मशीन से कम समय में होती है अच्छी सफाई

प्लेटफार्म नंबर एक पर अधिकारियों ने मंत्री को रेलवे ट्रैक की मशीन से सफाई के बारे में जानकारी दी। इस मशीन से कम समय में रेलवे ट्रैक की सफाई हो जाती है। मंत्री ने इस तरह की मशीन से अन्य स्टेशनों पर सफाई के सुझाव दिए। इसके साथ ही फर्श साफ करने वाले स्कूटर को प्लेटफार्म पर चलाकर देखा।

मशीन को बढ़ावा देने पर विचार

उन्होंने कहा कि मशीनों से सफाई को बढ़ावा देना चाहिए। कहा कि त्योहार के दिनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी। इस दौरान स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने प्रतीक्षालयों का निरीक्षण किया और यात्रियों से बातचीत की। 

सफाई व्यवस्था बेहतर

यात्रियों ने कहा कि पहले की तुलना में रेलवे स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था बेहतर हुई है। ट्रेनों में इसे और सुधारने की जरूरत है। रेलमंत्री ने कहा कि स्टेशनों, ट्रेनों व रेल परिसरों में सफाई को और बेहतर बनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की गई है। अधिकारियों व कर्मचारियों को नियमित रूप से इस तरह के अभियान चलाना चाहिए। इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्युक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीत शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, आशुतोष गंगल, दिल्लीड मंडल के मंडल रेल प्रबंधक डिंपी गर्ग तथा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Edited By: Prateek Kumar