Move to Jagran APP

2 अफगानी केमिकल एक्सपर्ट तकरीबन 600 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ गिरफ्तार

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक इनके पास से 150 किलोग्राम अफगानी मूल की हेरोइन भी पुलिस ने बरामद की है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 10:40 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 11:08 AM (IST)
2 अफगानी केमिकल एक्सपर्ट तकरीबन 600 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ गिरफ्तार
2 अफगानी केमिकल एक्सपर्ट तकरीबन 600 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ गिरफ्तार

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल  (Delhi Police Special Cell) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो अफगानी केमिकल एक्सपर्ट समेत पांच ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि पांच शातिर सदस्यों का यह गिरोह अफगानिस्तान और पाकिस्तान से हेरोइन मंगाकर इसकी आपूर्ति दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब में करते था। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, इनके पास से 150 किलोग्राम अफगानी मूल की हेरोइन भी पुलिस ने बरामद की है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत 600 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है। पुलिस गिरफ्तार पांचों आरोपितों से पूछताछ में जुटी है। पुलिस का यह भी अनुमान है कि हो सकता है ये पांचों लोग अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरोह से जुड़े हों।  

यहां पर बता दें कि नशीले पदार्थों की तस्करी एक अंतरराष्ट्रीय अवैध व्यापार है जिसमें मूलभूत कानूनों के अनुसार निषिद्ध पदार्थ, उत्पादन, खेती, प्रसार और बिक्री शामिल है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार का यह अवैध व्यापर लगभग 1 फीसद होने का अनुमान है। उत्तरी व्यापार मार्ग और बाल्कन क्षेत्र मुख्य ड्रग ट्रैफिकिंग क्षेत्र हैं जो पूर्वी और पश्चिमी महाद्वीपों में अन्य अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों के बड़े बाजार में अफगानिस्तान को लिंक करते हैं।

गौरतलब है कि ड्रग्स का सेवन या ड्रग्स की लत एक सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या है जो न केवल पूरे विश्व के युवाओं को प्रभावित करती है, बल्कि विभिन्न आयु के लोगों को भी प्रभावित करती है। यह व्यक्तियों और समाज को कई क्षेत्रों में नष्ट कर देती है। ऐसे ड्रग्स की लत के कारण भूख और वजन, कब्ज, चिंता का बढ़ना और चिड़चिड़ापन, नींद आना और कामकाज की हानि का गंभीर नुकसान होता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.