Move to Jagran APP

सोनीपत में हिमालयन क्वीन का पहिया पटरी से उतरा, 500 मीटर तक घिसटती रही ट्रेन

पिछले डिब्बे के पहिए अचानक जाम होने के कारण डिब्बा पटरी से उतर गया। डिब्बा पटरी से उतरने के बाद करीब 500 मीटर तक ट्रेन घसीटते ले गई।

By Edited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 02:54 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2019 02:24 PM (IST)
सोनीपत में हिमालयन क्वीन का पहिया पटरी से उतरा, 500 मीटर तक घिसटती रही ट्रेन
सोनीपत में हिमालयन क्वीन का पहिया पटरी से उतरा, 500 मीटर तक घिसटती रही ट्रेन

सोनीपत, जेएनएन। दिल्ली से कालका जा रही हिमालयन क्वीन ट्रेन का पिछला डिब्बा बुधवार की सुबह भोड़वाल माजरी के ट्रैक से उतर गया। पिछले डिब्बे के पहिए अचानक जाम होने के कारण डिब्बा पटरी से उतर गया। डिब्बा पटरी से उतरने के बाद करीब 500 मीटर तक ट्रेन घसीटते ले गई। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुई। हादसे के करीब 45 मिनट बाद ट्रेन के क्षतिग्रस्त डिब्बे को अलग कर ट्रेन को कालका की तरफ रवाना कर दिया गया।

loksabha election banner

मामले की सूचना मिलते ही रेलवे के एडीआरएम नवीन परशुराम सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंची और मरम्मत के कार्य में जुट गई। सुबह 6:50 बजे जब ट्रेन भोड़वाल माजरी के निकट पहुंची तो इसके पिछले वाले गार्ड के डिब्बे के पहिए अचानक पटरी से उतर गए।

ट्रेन के गार्ड ने ड्राइवर को इसकी सूचना दी, मगर इस बीच काफी दूर तक डिब्बा पटरी से उतरने के बावजूद ट्रेन के साथ घिसटता रहा। इस वजह से पटरियां भी क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही गन्नौर जीआरपी चौकी इंचार्ज पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पैसेंजर ट्रेनें रद, यात्रियों को उठानी पड़ी परेशानी इस बीच रेल यातायात कुछ समय के लिए प्रभावित रहा।

दिल्ली से गन्नौर के बीच कई ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोकना पड़ा। इस दौरान शताब्दी एक्सप्रेस सोनीपत जंक्शन पर खड़ी रही। हालांकि डिब्बे को हटाने का काम तेजी से किया गया, जिसके बाद सुबह करीब नौ बजे शताब्दी को भी पानीपत की ओर रवाना कर दिया गया। इस वजह से पठानकोट, शान-ए-पंजाब, गीता जंयती ट्रेन के अलावा कई ट्रेनें कई घंटे लेट हो गई।

वहीं नई दिल्ली से चलने वाली 64465 एनकेएम पैंसेजर ट्रेन रद होने से पानीपत की ओर जाने वाले यात्रियों को बस अड्डा का रुख करना पड़ा। कुछ समय में सूचना आई कि दिल्ली की ओर जाने वाली 64536 डीयू पैसेंजर भी रद कर दी गई है। इससे दिल्ली की ओर जाने वाले यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ी।

ट्रेन रद होने के कारण दोपहर को भी लोगों को दिक्कतें आई, क्योंकि दिल्ली से पानीपत की ओर जाने वाली 64533 पैसेंजर से लेकर दिल्ली जाने वाली 4केडीएम पैसेंजर को भी रद कर दिया गया।

संजय भारद्वाज (टीआइ, रेलवे, सोनीपत) के मुताबिक, हादसा सुबह 6:50 पर हुआ और हमें 6:52 पर इसकी सूचना मिली। इसके बाद हम तुरंत भोड़वाल माजरी के लिए निकले और 7:55 पर पहुंच गए। यातायात अधिक देर प्रभावित न रहे, इसलिए तेजी से कार्य करते हुए क्षतिग्रस्त डिब्बे को हटाया गया और ट्रेन को रवाना कर दिया। 

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.