Move to Jagran APP

Delhi Crime: अमेजन, फ्लिपकार्ट, जियो में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले छह गिरफ्तार

उत्तर-पश्चिमी जिले की साइबर सेल ने एक और फर्जी काल सेंटर का भंडाभोड़ किया है। आरोपित बिग बाजार अमेजन फ्लिपकार्ट सिप्ला ब्रिटानिया रिलायंस जियो सैमसंग हल्दीराम आदि कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करते थे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 11:03 PM (IST)
Delhi Crime: अमेजन, फ्लिपकार्ट, जियो में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले छह गिरफ्तार
फर्जी काल सेंटर बनाकर लोगों को ठगने वाले गिरोह का भंडाभोड़ किया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर-पश्चिमी जिले की साइबर सेल ने एक और फर्जी काल सेंटर का भंडाभोड़ किया है। आरोपित बिग बाजार, अमेजन, फ्लिपकार्ट, सिप्ला, ब्रिटानिया, रिलायंस जियो, सैमसंग, हल्दीराम आदि कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करते थे। आरोपितों की पहचान जहांगीरपुरी निवासी सतीश कुमार, नवीन कुमार, अभिषेक श्रीवास्तव, अजीत कुमार, सुधीर व रवि के रूप में हुई है। सतीश ने हैदराबाद से बीटेक व नवीन ने बिहार से बीएससी की है। वहीं अभिषेक व अजीत ने 12वीं तो सुधीर ने आठवीं ही की है। उनके आखिरी साथी रवि बीए द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं। आरोपितों के पास से छह कंप्यूटर, चार लैपटाप, 25 मोबाइल व 11 एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं। पुलिस मामले में जांच कर रही है।

loksabha election banner

दरअसल अप्रैल में प्रवेश कुमार ने आनलाइन शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत के अनुसार ओएलएक्स पर विज्ञापन देखकर उन्होंने बिग बाजार कंपनी में स्टोर सुपरवाइजर की नौकरी के लिए आवेदन किया। इसके बाद उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया जो खुद को बिग बाजार कंपनी का मैनेजर बताता था। उसने प्रवेश का फोन पर ही साक्षात्कार लिया और उसके बाद उसके दस्तावेजों के सत्यापन, वर्दी व लैपटाप की सिक्योरिटी के नाम पर करीब नौ हजार रुपये अपने खाते में डलवा लिए। इसके बाद उसका बीमा करवाने के नाम पर उससे 11 हजार रुपये की और मांग करने लगे, लेकिन उसने उसे मना कर दिया व मामले की शिकायत पुलिस को दी।

मामले की गंभीरता को देखते हुए उत्तर-पश्चिमी जिले की साइबर सेल के इंस्पेक्टर सुनील कुमार की देखरेख में एक टीम का गठन किया गया। जांच आगे बढ़ी तो टीम ने बैंक खातों व जिस नंबर पर फोनपे से पैसे मंगवाए गए थे उनकी डिटेल निकाली गई। इस दौरान पता चला कि ये खाते दो मोबाइल नंबरों से जुड़े थे। इसके बाद पता चला कि दोनों नंबर एक ही मोबाइल टावर क्षेत्र के मिले। इसके बाद मुखर्जी नगर थाने में मामला दर्ज किया गया।

जांच आगे बढ़ाई तो आदर्श नगर की एलआइसी बिल्डिंग की पहली मंजिल पर फर्जी काल सेंटर चलता पाया गया। टीम ने काल सेंटर पर छापा मारकर सतीश कुमार, नवीन कुमार, अभिषेक श्रीवास्तव, रवि सिंह, सुधीर व अजीत कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया। जांच में पता चला है कि सतीश, अभिषेक और नवीन पार्टनर हैं और उनकी फर्जी काल सेंटर में क्रमशः 40 फीसद, 30 फीसद व 30 फीसद की साझेदारी है। वह रवि सिंह, सुधीर और अजीत कुमार से काल करवाते थे व उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें पैसे देते थे। आरोपित सतीश कुमार नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों से लिए गए दस्तावेजों से बैंक खाते खुलवाता था और उसमें ठगी के पैसे लेता था। मामले की आगे की जांच जारी है।

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि बिग बाजार, अमेजन, फ्लिपकार्ट, सिप्ला, ब्रिटानिया, रिलायंस जियो, सैमसंग और हल्दीराम में नौकरी दिलाने के लिए फर्जी काल सेंटर खोला। इसके बाद ओएलएक्स पर इसके विज्ञापन दिए। इसके बाद वह नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को फोन कर उन्हें इन कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने लगे। सबसे पहले वह लोगों का डेटा इकट्ठा करते थे।इसके बाद फोन पर उनका साझात्कार लेकर उन्हें नियुक्ति पत्र भेजते थे। इसके बाद वर्दी देने या अन्य बहाना बनाकर उनसे पैसे ऐंठ लेते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.