Move to Jagran APP

Sedition Case: शरजील इमाम को 12 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया

Sharjeel Imam Sedition Case देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम को दिल्ली की एक अदालत ने 12 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 07:54 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 07:54 PM (IST)
Sedition Case: शरजील इमाम को 12 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया
Sedition Case: शरजील इमाम को 12 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया

नई दिल्ली, एएनआइ।  Sharjeel Imam Sedition Case: देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम को दिल्ली की एक अदालत ने 12 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले तीन फरवरी को शरजील की कोर्ट में पेशी हुई थी। अदालत ने उसकी पुलिस रिमांड को तीन दिन और बढ़ा दी थी। बृहस्पतिवार को शरजील की रिमांड की अवधि खत्म होने के बाद कोर्ट में पेश किया गया।

loksabha election banner

बता दें कि पुलिस की जांच में शरजील के लैपटाप और मोबाइल फोन में क्राइम ब्रांच को कई आपत्तिजनक चीजें मिली हैं। उसके लैपटॉप से एक विवादित पोस्टर बरामद हुआ है। सीएए और एनआरसी के विरोध में उर्दू और अंग्रेजी में विवादित पोस्टर बनाया गया था। इसे छात्रों के सभी वाट्सएप ग्रुपों में डाले जाने के अलावा मस्जिदों में भी बांटा गया था। माना जा रहा है कि इसने लोगों को उकसाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

शरजील इमाम से जुड़े जामिया के चार छात्रों से हुई पूछताछ

देशद्रोह के आरोपित जेएनयू के शोध छात्र शरजील इमाम से जुड़े जामिया मिल्लिया इस्लामिया के चार छात्रों से क्राइम ब्रांच ने बुधवार को चाणक्यपुरी स्थित इंटर स्टेट सेल के कार्यालय में बुलाकर करीब छह घंटे तक पूछताछ की। सभी से पहले अलग-अलग पूछताछ की गई फिर बारी-बारी से चारों को शरजील के साथ आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की गई। पूछताछ में क्राइम ब्रांच को कई नई जानकारी मिली है।

शरजील के कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल की जांच कर क्राइम ब्रांच ने इन 11 लोगों की सूची तैयार की है। इन सभी से शरजील के घनिष्ठ संबंध हैं। सभी से पूछताछ करने के बाद क्राइम ब्रांच निर्णय लेगी कि इनमें किन-किन का सीएए के खिलाफ देशभर में धरना प्रदर्शन कराने के लिए छात्रों व अन्य लोगों को उकसाने का काम किया है। इनमें कौन-कौन शरजील के साथ मिलकर देश में हिंसा फैलाना चाह रहे थे और किन-किन लोगों ने, किस तरह से शरजील की सहायता की थी। इन सभी के मोबाइल फोन की भी जांच की जाएगी। साथ ही जरूरत पड़ने पर इनके बैंक खातों की भी जांच की जाएगी। पता किया जाएगा कि इनके खाते में आंदोलन को चलाने के लिए देश व विदेश से पैसे तो नहीं भेजे गए थे? जांच के दौरान सभी 11 लोगों की भूमिका की विस्तृत जांच पड़ताल की जाएगी।

Delhi: पत्नी के चरित्र पर करता था शक, पीट-पीटकर ले ली जान; पुलिस ने किया गिरफ्तार

 Sedition Case: PFI से निकला शरजील इमाम का लिंक, पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.