Move to Jagran APP

शाहीन बाग : धरना स्थल पर अवैध तरीके से किया जा रहा है बिजली का इस्तेमाल

शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ सड़क पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है। 72 दिनों से चोरी कर धरनास्थल में बिजली के बल्‍ब जला रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 11:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 11:38 PM (IST)
शाहीन बाग : धरना स्थल पर अवैध तरीके से किया जा रहा है बिजली का इस्तेमाल
शाहीन बाग : धरना स्थल पर अवैध तरीके से किया जा रहा है बिजली का इस्तेमाल

नई दिल्ली [गौरव बाजपेई]। शाहीन बाग में ढाई माह से सीएए और एनआरसी के विरोध में धरना-प्रदर्शन चल रहा है। प्रदर्शनकारियों ने यहां अवैध रूप से सड़क पर टेंट लगाया हुआ है। इस दौरान टेंट में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल और बड़ी-बड़ी हैलोजन लाइटें जलाई जा रही हैं। इसके लिए बिजली की व्यवस्था कहां से हुई है, इस पर कोई जवाब नहीं है। प्रदर्शनकारी पास से गुजर रही एलटी लाइन से बिजली चोरी कर रहे हैं। 72 दिनों में 200 मीटर लंबे धरनास्थल को चोरी की बिजली से रोशन किया जा रहा है।

loksabha election banner

सड़क पर अवैध रूप से कब्‍जा 

शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ सड़क पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है, बल्कि डिवाइडर पर लगे पत्थरों को भी सड़क पर फैला दिया है। 72 दिनों से चोरी कर धरनास्थल में बिजली के बल्ब जला रहे हैं। धरना स्थल पर कहीं भी बिजली सप्लाई के संसाधन नजर नहीं आते हैं। न ही आसपास जेनरेटर रखा गया है, जिससे बिजली की सप्लाई की जा रही हो। इसके बावजूद धरना स्थल पर बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है।

जला रहे हैं बिजली के हीटर

यहां पर लोग सर्दी में बिजली से हीटर, हैलोजन और बिजली के अन्य उपकरण चला रहे थे। बिजली की सप्लाई पर सवाल पूछने पर धरना-प्रदर्शन के वॉलेंटियर एक-दूसरे का मुंह ताकने लगते हैं और बात को बदल देते हैं।

वॉलेंटियर करते हैं गुंडागर्दी

धरना प्रदर्शन को कवर करने के लिए जाने वाले मीडियाकर्मियों को प्रदर्शन में खुद को वॉलेंटियर कहने वाले कुछ युवक खुलेआम गुंडागर्दी करते हैं। ये मीडियाकर्मियों के फोन और कैमरे लेकर फोटो डिलीट कराने से लेकर उनके आइकार्ड चेक करने तक अभद्रता करते हैं। कई बार मीडियाकर्मियों से मारपीट और गालीगलौज भी कर चुके हैं।

बिजली कंपनी को लाखों का नुकसान

शाहीन बाग में बिजली चोरी के चलते सप्लाई करने वाली कंपनी को लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। इसके बावजूद कंपनी अधिकारियों ने कोई संज्ञान नहीं लिया है। यहां खुलेआम हो रही बिजली चोरी को लेकर भी कंपनी अधिकारियों को मामले की जानकारी नहीं है। इस दौरान बिजली कंपनी का कोई भी अधिकारी दो माह से इलाके में चेकिंग के लिए भी नहीं पहुंच पाए हैं। बीएसईएस के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उन्हें अभी तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.