Move to Jagran APP

52 बरस के हुए शाहरुख खान, जानें दिल्ली से 'बॉलीवुड के बादशाह' का वास्ता

अभिनय की शुरुआत में शाहरुख टेलीविजन से की। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 02 Nov 2017 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2017 07:21 AM (IST)
52 बरस के हुए शाहरुख खान, जानें दिल्ली से 'बॉलीवुड के बादशाह' का वास्ता
52 बरस के हुए शाहरुख खान, जानें दिल्ली से 'बॉलीवुड के बादशाह' का वास्ता

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल वालों की दिल्ली की गलियों से निकले अभिनेता शाहरुख खान ने बॉलीवुड में ऐसा परचम लहराया कि वे 'बादशाह' कहलाने वाले। पिछले कुछ सालों में उनकी फिल्में वैसा प्रदर्शन नहीं पाईं जिसके लिए शाहरुख खान जाने जाते हैं। बावजूद इसके बॉलीवुड में इस अभिनेता का जलवा कायम है। 

loksabha election banner

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल हुई थी। वहीं उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था।

यह भी पढ़ेंः शाहरुख खान के 12वीं क्लास के नंबर हुए वायरल, सोशल मीडिया पर लोग हैरान

अभिनय में रुझान रखने वाले शाहरुख का मन थिएटर में इस कदर लगा कि थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्‍य में अभिनय के गुर सीखे। फिलहाल शाहरुख खान हिन्‍दी फिल्‍मों के अभिनेता होने के साथ साथ निर्माता और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं।

एक समय था शाहरुख खान को रोमांस का बादशाह भी कहा जाता था। याद कीजिए 90 के दशक के अंतिम सालों में आई फिल्म 'कुछ कुछ होता है', दिल्ली के युवाओं की राय में प्यार को प्रदर्शित करने का जो सलीका शाहरुख ने सिखाया वह लाजवाब रहा।

शाहरुख के मुताबिक, उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नाकोत्‍तर की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया।

शाहरुख ने गौरी से शादी की है जो हिन्‍दू-पंजाबी परिवार से आती हैं। उनके 3 बच्‍चे हैं-आर्यन, सुहाना और अबराम। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें सबसे अच्‍छा पिता भी माना जाता है क्‍योंकि वे अपने बच्‍चों से बेहद प्‍यार करते हैं और उनके साथ अच्‍छा समय भी व्‍यतीत करते हैं।

टीवी से 70 एमएम का सफर

अभिनय की शुरुआत में शाहरुख टेलीविजन से की। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। उनके फिल्‍मी करियर की शुरुआत फिल्‍म 'दीवाना' से हुई थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था। 

शाहरुख खान डीयू के हंसराज कॉलेज के छात्र रहे हैं। यहां पर पढ़ाई के दौरान उन्हें फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था। उनके दोस्तों की मानें तो शाहरुख को हर खेल पसंद था, लेकिन फुटबॉल उन्हें प्रिय था।

अंग्रेजी में 12वीं में कम नंबर आए थे

दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से पढ़े शाहरुख खान की अंग्रेजी बेहद अच्छी है, लेकिन इन दिनों शाहरुख खान का एडमिशन फॉर्म सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस एडमिशन फॉर्म में शाहरुख को अंग्रेजी में मिला अंक भी नज़र आ रहा है। इसमें अंग्रेजी में शाहरुख खान को 100 में 51 अंक मिले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.