Move to Jagran APP

NDMC के कर्मचारियों के खाते में सैलरी आते ही लाखों रुपये नि‍कले, मचा हड़कंप

NDMC के सभी कर्मचारियों का सेैलरी अकाउंट स्टेट बैंक में हैं। सैलरी आते ही कई कर्मचारियों के रुपये निकल गए। पीड़ितों ने पुलिस में शिकायत दी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 05:01 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:45 PM (IST)
NDMC के कर्मचारियों के खाते में सैलरी आते ही लाखों रुपये नि‍कले, मचा हड़कंप
NDMC के कर्मचारियों के खाते में सैलरी आते ही लाखों रुपये नि‍कले, मचा हड़कंप

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। डाटा लीक कर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के करीब 200 कर्मचारियों के खाते से लाखों रुपये निकाले जाने की घटना सामने आई है। तमाम घटनाएं पिछले दस दिन के अंदर में हुई। ठगों ने दिल्ली के विभिन्न इलाके सहित फरीदाबाद और चेन्नई के एटीएम से कर्मियों के रुपये निकाले। कर्मचारियों ने अपने खाते से रुपये निकाले जाने की शिकायत घर व कार्यालय के समीप स्थित थाने में की गई है। इनमें कुछ शिकायतों पर ही अभी मुकदमा दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

एडिशनल डीसीपी दीपक यादव ने समाचार एजेंसी एएनआइ से शनिवार को कहा कि उन्हें तीन शिकायत शुक्रवार को मिली है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि उनके बगैर इजाजत के एटीएम के जरिए उनके खाते से पैसे कट गए। पुलिस मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला

एनडीएमसी कर्मचारियों का खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) में की संसद मार्ग ब्रांच में है। फरवरी महीने की तनख्वाह आने के बाद से जब कर्मियों के खाते से रुपये निकलने शुरू हो गए तो उनमें हड़कंप मच गया। स्थिति यह है कि जिन कर्मियों के साथ अभी ठगी नहीं हुई है। वे भी अपने एटीएम कार्ड बंद कराने लगे हैं।

एनडीएमसी से डाटा लीक होने से लेकर बैंक का सर्वर हैक कर ठगी की घटनाओं को अंजाम देने की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।  पुलिस अधिकारी का कहना है कि जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि किस स्तर पर लापरवाही से ठगी की इस प्रकार की घटनाएं हुई हैं।

नई दिल्ली के एडिशनल डीसीपी दिनेश ने बताया कि फिलहाल पुलिस को एनडीएमसी कर्मचारी के खाते से ठगी की दो शिकायतें पुलिस को मिली हैं। कनाट प्लेस थाने में एक शिकायत 13 को जबकि दूसरी शिकायत 14 फरवरी को की गई है। कई कर्मियों से बड़े स्तर पर ठगी की सूचना उन्हें नहीं है। मामले की छानबीन की जा रही है। जानकारी जुटाने व जांच के बाद पुलिस उपायुक्त कार्रवाई करेगी। 

जानकारी के मुताबिक एनडीएमसी कर्माचारियों के एसबीआइ बैंक में खाते हैं। उनकी तनख्वाह उसी खाते में आती है। फरवरी महीने की शुरूआत में तनख्वाह आने के बाद कई कर्मचारियों के खाते से रुपये निकलने के मैसेज मोबाइल पर आने शुरू हो गए। जिससे वे सकते में आए गए। यह सिलसिला आज भी जारी है। कर्मियों ने बताया कि अशोक बत्रा के खाते से 12 फरवरी को 40 हजार, अमीर यादव के खाते से सात फरवरी को 15 हजार व गंगा सिंह के खाते से 12 फरवरी को 14 हजार सहित अन्य कर्मियों के खाते से ठगों ने हजारों रुपये निकाल चुके गए।

कई शहरों के एटीएम से निकाले गए पैसे

कई के खाते से दिल्ली व फरीदाबाद सहित चेन्नई स्थित एटीएम से रुपये निकाले गए। नई दिल्ली नगर पालिका कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुधाकर कुमार के मुताबिक इस घटनाओं पर चिंता जताते हुए इस संबंध में कार्रवाई के लिए नगर पालिका के चेयरमैन धर्मेंद्र सहित अन्य अधिकारियों को लिखित में शिकायत दी है। उनका कहना है कि अमीर यादव के खाते से 15 हजार रुपये निकलने के बाद इसकी एफआइआर मंदिर मार्ग थाने में की गई है। सात फरवरी को एटीएम कार्ड क्लोन कर उनके साथ ठगी की घटना हुई थी। उनका कहना है कि अब तक दो सौ से ज्यादा कर्मचारियों के साथ ठगी की अलग-अलग घटनाएं हो चुकी हैं। इससे कर्मचारियों में दहशत का माहौल है। लोग अपने एटीएम कार्ड बंद करवा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः गर्लफ्रेंड की वजह से पकड़ा गया कुख्यात गैंगस्टर राजू बसौदी, एक चूक पड़ी भारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.