Move to Jagran APP

Delhi: लुटियंस जोन में साइकिल के लिए बनेगा अलग से ट्रैक, परियोजना को यूटिपेक में मिल सकती है मंजूरी

दिल्ली के लुटियंस जोन में साइकिल चलाना अब आसान होगा। इस परियोजना को 26 सितंबर को (यूनिफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर-प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर में) मंजूरी मिल सकती है। इसके तहत लुटियंस जोन के बड़े एरिया में साइकिल चलाने के लिए अलग व्यवस्था होगी।

By V K ShuklaEdited By: GeetarjunPublished: Sun, 25 Sep 2022 10:48 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 10:48 PM (IST)
Delhi: लुटियंस जोन में साइकिल के लिए बनेगा अलग से ट्रैक, परियोजना को यूटिपेक में मिल सकती है मंजूरी
लुटियंस जोन में साइकिल के लिए बनेगा अलग से ट्रैक।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के लुटियंस जोन में साइकिल चलाना अब आसान होगा। इस परियोजना को 26 सितंबर को (यूनिफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर-प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर में) मंजूरी मिल सकती है। इसके तहत लुटियंस जोन के बड़े एरिया में साइकिल चलाने के लिए अलग व्यवस्था होगी।

loksabha election banner

हालांकि अभी कुछ क्षेत्रों में साइकिल ट्रैक हैं। 26 सितंबर को उपराज्यपाल वीके सक्सेना की अध्यक्षता में यूटिपेक की गवर्निंग बाडी की बैठक होगी। इसमें इस परियोजना को अनुमति मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- एक सप्ताह में दिल्ली NCR से विदा हो जाएगा मानसून, जल्दी शुरू होगी सर्दी का आहट; तापमान भी गिरेगा

इन जगहों होकर जाएगा साइकिल ट्रैक

यह साइकिल ट्रैक न्यू मोती बाग से शुरू होगा, जो साउथ ब्लाक-नार्थ ब्लाक-निर्माण भवन-शांति पथ-नीति मार्ग-कौटिल्य मार्ग होते हुए गोपीनाथ बारदोलोई मार्ग, तीन मूर्ति मार्ग-कुशक रोड-राजाजी मार्ग-के कामराज मार्ग तक आएगा और यहां से मौलाना आजाद रोड, रफी मार्ग- रेड क्रास रोड, संसद मार्ग, जीआरजी रोड से होता हुआ पंडित पंथ मार्ग पर खत्म होगा।

एनडीएमसी और लोक निर्माण विभाग साथ करेंगे काम

इस योजना पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) काम करेगी। साथ ही नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अलावा केंद्रीय लोक निर्माण विभाग से संबंधित प्रस्तावों पर भी मुहर लगने की संभावना है। इसमें एम्स नई दिल्ली के मास्टर प्लान को विश्व स्तरीय चिकित्सा विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने के लिए कार्यान्वयन पर चर्चा होगी। बैठक में एम्स परिसर के पुनर्विकास के लिए यातायात प्रभाव आकलन रिपोर्ट की स्वीकृति भी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली पुलिस ने शेयर किया दीप्ति शर्मा का रन आउट वाला वीडियो, बताया ड्राइविंग के समय क्यों सतर्कता है जरूरी

द्वारका मोड़ से पालन मेट्रो स्टेशन अब बनेगा सिग्नल फ्री कारिडोर

आने वाले समय में द्वारका मोड़ से पालन मेट्रो स्टेशन तक लोग बगैर व्यवधान के आवागमन कर सकेंगे। इस मार्ग पर सिग्नल फ्री कारिडोर बनेगा। उपराज्यपाल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में इस संबंध में चर्चा की जाएगी। साथ ही द्वारका (के-दो) क्षेत्र के लिए व्यापक गतिशीलता योजना तैयार किए जाने पर भी चर्चा होगी। पांच चौराहों के लिए सुधार योजना भी तैयार की जानी है।

इसके अलावा पैदल चलने वालों के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना, सार्वजनिक वाहनों के आवागमन में सुधार करना, लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत चलने वाले वाहनों के ठहराव के लिए उचित प्रबंध कराने पर भी चर्चा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.