Move to Jagran APP

Republic Day Parade से पहले दिल्ली में बढ़ी सिक्योरिटी, 6 हजार सुरक्षाकर्मी की तैनाती; CCTV कैमरों से निगरानी

दिल्ली पुलिस ने कर्तव्यपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी है। राजधानी में किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस ने जांच तेज कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Tue, 24 Jan 2023 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 06:04 PM (IST)
Republic Day Parade से पहले दिल्ली में बढ़ी सिक्योरिटी, 6 हजार सुरक्षाकर्मी की तैनाती; CCTV कैमरों से निगरानी
Republic Day से पहले दिल्ली में बढ़ी सिक्योरिटी

नई दिल्ली, पीटीआई। राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस दिवस समारोह पर सुरक्षा को लेकर एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से मुश्तैद है।दिल्ली पुलिस से जुड़े अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में जांच, सत्यापन अभियान और गश्त तेज कर दी है।

loksabha election banner

डॉग स्क्वॉड की टीम कर रही जांच

पुलिस ने कहा कि बम निरोधक टीम द्वारा डॉग स्क्वॉड के साथ बाजारों, अधिक भीड़ वाले इलाकों और अन्य प्रमुख स्थानों पर तोड़फोड़ रोधी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस होटल और लॉज की जांच कर रही है। साथ ही साथ वहां के कर्मचारियों को किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि के बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करने के लिए तैयार कर रही है।

किरायेदारों और नौकरों का हो रहा सत्यापन

पुलिस ने कहा कि सभी असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर और थाना प्रभारी, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया पर भी लोगों को जागरूक कर रही है। पुलिस ने कहा कि किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन भी किया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि होटलों, गेस्ट हाउसों और धर्मशालाओं में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है कि कई जिलों ने आतंकवाद विरोधी उपायों के लिए अपनी तैयारियों की जांच के लिए मॉक ड्रिल भी की है। अधिकारियों ने कहा कि अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय में आतंकवाद विरोधी उपाय तेज कर दिए गए हैं।

क्यूआर कोड के आधार पर कर्तव्यपथ पर एंट्री

इसके पीछे का कारण है कि दिल्ली हमेशा आतंकवादियों या असामाजिक तत्वों के निशाने पर रही है। णतंत्र दिवस समारोह में लगभग 60,000 से 65,000 लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। इस साल प्रवेश पास पर दिए गए क्यूआर कोड के आधार पर होगा।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) प्रणव तायल ने कहा कि वैध पास या टिकट के बिना किसी भी व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी। डीसीपी ने कहा कि लगभग 6,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे और गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों की मदद के लिए नई दिल्ली जिले में कुल 24 हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे। 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- 

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, इसके लिए सैनिक करते हैं सैकड़ों घंटे प्रयास

Republic Day Parade Ticket: रिपब्लिक डे परेड की टिकट खरीदने के लिए लग रही लंबी लाइन, जानें क्या है कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.