नोएडा [कुंदन तिवारी] दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की दिल्ली मेट्रो के अंतर्गत यलो लाइन में दिक्कत के बाद अब नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की एक्वा लाइन मेट्रो में बुधवार यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। यात्रियों का आरोप है कि स्टेशन पर तैनात सुरक्षा गार्डों ने उन्हें स्टेशन परिसर में जाने से रोक दिया, जिससे तमाम यात्री समय से अपने काम पर नहीं पहुंच सके। प्राप्‍त खबर के अनुसार, वेतन न मिलने के कारण सुरक्षा गार्डों ने इस तरह कदम उठाया।

उल्‍लेखनीय है कि सुरक्षा गार्डों की इस हरकत से लखनऊ तक हड़कंप मच गया है। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन के अधिकारी स्टेशनों का जायजा लेने के लिए पहुंच गया। इतना ही नहीं, लखनऊ से संबंधित अधिकारियों को तत्काल मामले पर तलब किया गया है। 

बता दें कि एक्वा लाइन के मेट्रो स्टेशनों की सिक्युरिटी में लगे निजी कंपनी के तमाम गार्ड ने अचानक हड़ताल कर दी। यह सिक्युरिटी चेक प्वाइंट के अलावा प्रवेश द्वार पर लगे हैं। हड़ताल के बाद किसी भी यात्री को अंदर जाने नहीं दिया गया। यह स्थिति सुबह 6:00 बजे से से साढ़े सात बजे तक बनी रही। हालात बिगड़ने पर आला अधिकारियों को मामले की जानकारी दी गई।

बताया गया कि एनएमआरसी की तरफ से सिक्युरिटी गार्ड कंपनी के गार्डों का वेतन दिया जा चुका है, लेकिन कंपनी ने गार्डों का अब तक वेतन जारी नहीं किया है। इसके चलते चलते ये हड़ताल पर चले गए।

वहीं, एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने बताया कि वह इस कार्य के लिए सिक्युरिटी कंपनी के खिलाफ सख्त एक्शन लेंगे। उन्होंने बताया कि मेट्रो स्टेशनों के गेट व चेकिंग प्वाइंट पर आइरन मैन कंपनी के कुल 44 सिक्युरिटी गॉर्ड लगे हैं। इन सुरक्षा गार्डों ने पहले से सूचना दिए बगैर सुबह हड़ताल कर दी।

बताया जा रहा है कि हड़ताल के बाद यात्रियों को मेट्रो स्टेशन के अंदर नहीं जाने दिया गया। यह स्थिति एक्वा लाइन के सेक्टर-81,83 और 137 के अलावा अन्य स्टेशन पर रही। हालांकि, आधे घंटे के बाद हड़ताल वापस ले ली गई। कंपनी से बातचीत करने पर पता चला कि कंपनी ने अब तक गार्डों का वेतन नहीं दिया है। इसके चलते यह दिक्कत हुई है ।

गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली मेट्रो में तकनीकी गड़बड़ी के कारण यलो लाइन रूट पर ट्रेनें ठप हो गई थीं, जिससे लोगों को पैदल या फिर अन्य वाहनों से अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। यह गड़बड़ी कुतुब मीनार स्टेशन से लेकर सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन के बीच में हुई।

बुधवार को भी इस रूट पर मेट्रो ट्रेनों के देर से चलने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यात्रियों की मानें तो करीब 20-25 मिनट तक मेट्रो ट्रेन रुकी रहीं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav