Move to Jagran APP

तालिबान व पाकिस्तान की रणनीति व आतंकवाद को लेकर मजबूत कदम उठाने पर हुई गंभीर चर्चा

पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना व स्पेशल सेल के अधिकारियों के साथ इन बड़े अधिकारियों की बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। पहली बार इस तरह की बैठक पुलिस मुख्यालय में हुई। सूत्रों की मानें तो बैठक में चर्चा में मुख्य बिंदु तालिबान ही रहा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 06:45 AM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 07:47 AM (IST)
तालिबान व पाकिस्तान की रणनीति व आतंकवाद को लेकर मजबूत कदम उठाने पर हुई गंभीर चर्चा
दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बेहद अहम बैठक हुई।

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। आतंकवाद के नए मॉड्यूल, तालिबान व पाकिस्तान के हालात व आतंकवाद को लेकर संभावित चुनौतियों से निबटने आदि कई संवेदनशील मसले को लेकर शुक्रवार दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बेहद अहम बैठक हुई। महत्वपूर्ण बैठक में रॉ व आइबी के चीफ समेत इंटेलिजेंस के कई बड़े अधिकारी व 11 संवेदनशील राज्यों के एटीएस प्रमुख शामिल हुए।

loksabha election banner

अफगानिस्तान पर तालिबान के द्वारा सत्ता काबिज होने से सुरक्षा एजेंसियां चिंतिंत

पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना व स्पेशल सेल के अधिकारियों के साथ इन बड़े अधिकारियों की बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। पहली बार इस तरह की बैठक पुलिस मुख्यालय में हुई। सूत्रों की मानें तो बैठक में चर्चा की गई कि अफगानिस्तान में तालिबान का जिस तरह से सत्ता पर कब्जा हुआ है। तालिबान में जो मौजूदा हालात है उससे भारत को बेहद सचेत रहने की जरूरत है।

राज्यों को सतर्क रहने की जरूरत

अधिकारियों ने चिंता जाहिर की कि आने वाले दिनों में तालिबान एक नई रणनीति के साथ भारत के लिए खतरा बन कर भी उभर सकता है। ऐसे में दिल्ली समेत देश के कुछ राज्यों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। बैठक में स्पेशल सेल और इंटेलिजेंस के अधिकारियों व राज्यों के एटीएस प्रमुखों ने आतंकवाद को लेकर समुदाय विशेष के युवाओं को जेहादी बनाने की कोशिश व सीमा पार की हरकतों को लेकर अपनी अपनी चौंकाने वाली जानकारियां साझा की।

भारत में जासूसी नेटवर्क मजबूत करने की कोशिश में आइएसआइ

बताया गया कि पाकिस्तान और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ भारत में जासूसी नेटवर्क को मजबूत करने की पुरजोर कोशिश में जुट गया है। इंटरनेट और फोन कॉलिंग के जरिए हनीट्रैप कर भारत की गोपनीय जानकारियां पाकिस्तान जुटाने की कोशिश में जुटा हुआ है। इसके कई गोपनीय इनपुट सुरक्षा एजेंसियों के हाथ लगे हैं।

सुबह दस बजे शुरू हुई बैठक शाम आठ बजे तक चली

वहीं, जम्मू कश्मीर में मौजूदा स्थिति व वहां की चुनौतियों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान जिस तरह से नई नई रणनीति के साथ भारत में अराजकता फैलाने की कोशिश कर रहा है उससे निपटने के प्रयासों पर भी तमाम अधिकारियों ने मंथन किया और उससे निबटने के मजबूत प्रयासों पर रणनीति बनाई गई। बैठक में लश्कर ए तैयबा, जैश ए मुहम्मद व इंडियन मुजाहिद्दीन आदि आतंकी संगठनों पर अब सभी को पैनी नजर रखने को कहा गया। सभी से बेहतर तालमेल बनाकर काम करने को कहा गया। तभी आतंकवाद की चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया जा सकता है। बैठक सुबह दस बजे शुरू हुई थी जो देर शाम 8 बजे तक चली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.