Move to Jagran APP

Delhi School Reopen: दिल्ली में एक सितंबर से 9वीं से 12वीं क्लास के लिए खुलेंगे स्कूल, डीडीएमए की बैठक में हुआ फैसला

दिल्ली में अब चरणबद्ध तरीके से स्कूल खुलेंगे। सबसे पहले कक्षा 9वीं से 12वीं की कक्षाएं एक सितंबर से शुरू होंगी। उसके बाद दूसरे चरण में छठी से आठवीं तक की कक्षाएं आठ सितंबर से शुरू होंगी। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को ये फैसला लिया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 03:25 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:39 AM (IST)
Delhi School Reopen: दिल्ली में एक सितंबर से 9वीं से 12वीं क्लास के लिए खुलेंगे स्कूल, डीडीएमए की बैठक में हुआ फैसला
दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से एक सितंबर से स्कूल खोले जाएंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में अब एक सितंबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खुलेंगे। सबसे पहले कक्षा 9वीं से 12वीं की कक्षाएं एक सितंबर से शुरू होंगी। उसके बाद दूसरे चरण में छठी से आठवीं तक की कक्षाएं आठ सितंबर से शुरू होंगी। राजधानी में पहली से लेकर 12वीं तक स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की बैठक में शुक्रवार को इसे खोलने का फैसला लिया गया। इसी को लेकर डीडीएमए की एक अहम बैठक बुलाई गई थी। उधर शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि दिल्ली में सभी सावधानियों के साथ चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कॉलेज, कोचिंग गतिविधियों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। एक सितंबर से, सभी स्कूलों में कक्षा 9-12 के लिए कक्षाएं, उनकी कोचिंग कक्षाओं के साथ-साथ सभी कॉलेजों / विश्वविद्यालयों को फिर से शुरू करने की अनुमति होगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी, स्कूल, कालेज जो भी खोले जाएंगे, वहां शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। अभिभावकों की मर्जी के बगैर कोई स्कूल जबरदस्ती बच्चों पर दबाव नहीं बना सकेगा। कई राज्य ऐसे जिन्होंने छठी से 12वीं तक स्कूल खोल दिए है, लगभग सभी जगह स्कूल खुल चुके हैं। जब हमने स्कूल खोलने की बात कही थी तब हजारों अभिभावकों ने हमें प्रतिक्रिया दी थी कि स्कूल खोले जाए। दिल्ली के जितने भी स्कूल है उनमें ज्यादातर टीचर को वैक्सीन का फर्स्ट डोज दिया जा चुका है। स्कूलों में आनलाइन और आफलाइन दोनों क्लासेज एक साथ चलेंगी। बिना अभिभावकों की मर्जी के किसी भी बच्चे को स्कूल जाने के लिए प्रेशराइज नहीं किया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली में लंबे समय से स्कूल बंद चल रहे हैं। कोरोना के मामलों में कमी आने पर कुछ दिन पहले ही 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को दाखिला से संबंधित कार्यों, काउंसलिंग, मार्गदर्शन और बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े प्रैक्टिकल कार्य के लिए स्कूल आने की मंजूरी दी गई थी। दूसरे राज्यों की तर्ज पर स्कूलों को फिर से खोलने की मांग उठने पर उपराज्यपाल ने गत छह अगस्त को डीडीएमए की बैठक में अधिकारियों को दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए विस्तृत योजना तैयार करने वाली एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि कोविड-19 के कम होते मामलों के बीच दिल्ली सरकार की विशेषज्ञ समिति ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली के सभी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश पहले से की थी। समिति ने अपनी सिफारिशों में सरकार से पहले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने के लिए कहा था, उसी पर इसे शुरू किया गया है। इसके बाद मिडिल स्कूलों और फिर आखिर में प्राथमिक विद्यालयों को खोले जाने के लिए कहा है। इस पर डीडीएमए फैसला ले लिया है।

ये भी पढ़ें- जानिए नरेश टिकैत ने क्यों कहा कि वह कोरे कागज पर साइन करके दे देंगे, गठवाला खाप के चौधरी जो लिखना चाहें, लिख लें

ये भी पढ़ें- गैंगस्टर नीरज बवाना ने अपने साथियों के साथ लोधी कालोनी के लाकअप में छलकाए जाम, वीडियो वायरल, जानिए पूरा मामला

ये भी पढ़ें- दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी: आसान नहीं है मनजिंदर सिंह सिरसा को फिर से अध्यक्ष का ताज मिलना, जानिए इसके पीछे की वजहें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.