Move to Jagran APP

School Reopen Opinion: दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर पढ़िये- 33, 000 लोगों की राय

School Reopen Latest News दिल्ली सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने पर लोगों की राय मांगी थी जिसमें 33 000 लोगों ने अपने सुझाव भेजे हैं। इसमें 58 फीसद लोग शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलना चाहते हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 06:20 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 07:40 AM (IST)
School Reopen Opinion: दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर पढ़िये- 33, 000 लोगों की राय
School Reopen Latest News: दिल्ली में अगले माह से खुल सकते हैं स्कूल, पढ़िये- 33, 000 लोगों की राय

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में अगले महीने से स्कूल खोले जा सकते हैं। कोविड-19 के कम होते मामलों के बीच दिल्ली सरकार की विशेषज्ञ समिति ने सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। समिति ने रिपोर्ट में दिल्ली के सभी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की है। समिति ने अपनी सिफारिशों में सरकार से पहले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने के लिए कहा है। इसके बाद मिडिल स्कूलों और फिर आखिर में प्राथमिक विद्यालयों को खोले जाने के लिए कहा है। लेकिन यह अभी सिर्फ सिफारिश है और इस पर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को अंतिम निर्णय लेना है। सूत्र बताते हैं कि डीडीएमए की इस पर जल्द बैठक बुलाई जाएगी।

prime article banner

इस बीच एक कार्यक्रम में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अन्य राज्यों से मिश्रित अनुभव आए हैं। अभी भी हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। हम लोग बच्चों के साथ किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। स्कूल खोलना चाहते हैं और जब भी कोई इस बारे में निर्णय होगा, हम बताएंगे।

बता दें कि दिल्ली में लंबे समय से स्कूल बंद चल रहे हैं। कोरोना के मामलों में कमी आने पर कुछ दिन पहले 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को दाखिला से संबंधित कार्यों, काउंस¨लग, मार्गदर्शन और बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े प्रैक्टिकल कार्य के लिए स्कूल आने की मंजूरी दी गई थी।

दूसरे राज्यों की तर्ज पर स्कूलों को फिर से खोलने की मांग उठने पर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गत छह अगस्त को डीडीएमए की बैठक में अधिकारियों को दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए विस्तृत योजना तैयार करने वाली एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश दिया था। समिति को शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मियों के टीकाकरण और स्कूलों की तैयारी का जायजा लेने के साथ ही एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी दी गई थी। अब समिति ने अपनी रिपोर्ट दे दी है।

इसी बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि सभी स्कूल एक वर्ष से बंद हैं और इसका असर बच्चों की शिक्षा पर पड़ा है। इसलिए सभी स्कूलों को खोला जाना चाहिए और इसके लिए कड़े प्रावधान का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने पर लोगों की राय मांगी थी, जिसमें 33, 000 लोगों ने अपने सुझाव भेजे हैं। इसमें 58 फीसद लोग शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलना चाहते हैं। वहीं 68 फीसद लोग चाहते हैं कि स्कूल फिर से खुल जाएं और 83 फीसद लोग चाहते हैं कि कालेज फिर से खुल जाएं। उपमुख्यमंत्री ने कहा था कि दिल्ली सरकार की अभिभावक शिक्षक बैठक में भाग लेने वाले आठ लाख अभिभावकों में से 90 फीसद स्कूल फिर से खोलना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.