Move to Jagran APP

Delhi School Reopen News: 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली में सभी स्कूल, केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला

Delhi School Reopen News शिक्षा निदेशालय (डीओई) की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 06:28 PM (IST)
Delhi School Reopen News: 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली में सभी स्कूल, केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला
Delhi School Reopen News: 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली में सभी स्कूल, केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi School Reopen News: राजधानी में कोरोना संक्रमण बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है। वहीं ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। साथ ही जरूरत के हिसाब से पुराने दिशानिर्देशों के अनुसार, शिक्षकों और स्टाफ को स्कूल बुलाया जा सकता है। साथ ही अतिरिक्त शिक्षा निदेशक ने इस निर्णय का सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

सर्कुलर में कहा गया है कि 5 अक्टूबर तक दिल्ली के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी, नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और छावनी बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूल बंद रहेंगे। सभी स्कूलों को ये निर्देश भी दिए गए हैं कि इस सर्कुलर के बारे में स्टाफ, अभिभावकों और छात्रों को फोन कॉल, एसएमएस या अन्य माध्यमों से जानकारी दें।

सरकार ने पिछले आदेश में कहा था कि 21 सितंबर से अगर 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र अपने स्कूल जाकर शिक्षकों की सलाह लेना चाहें तो वे अपने अभिभावक की लिखित सहमति के साथ जा सकते हैं। वहीं अगर स्कूल और छात्र का घर कंटेनमेंट जोन में है तो स्कूल जाने की इजाजत नहीं होगी। लेकिन यह स्वैच्छिक होगा। साथ ही दिल्ली सरकार ने कहा था कि 21 सितंबर से स्कूल एक समय में अपने 50 फीसद टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ऑनलाइन पढ़ाई और इसकी तैयारी के लिए बुला सकते हैं। हालांकि सरकार ने यह भी कहा था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय स्कूलों, छात्रों और शिक्षकों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग प्रोसीजर (एसओपी) जारी करेगा उसका पालन करना होगा। इसके लिए दिल्ली सरकार अभिभावकों और स्कूल संचालकों से राय ले रही थी। कई स्कूलों में इससे संबंधित सर्वे भी कराए जा रहे थे। लेकिन सरकार के नए आदेश से अब यह पुराना आदेश रद हो गया है।

दिल्ली में 16 मार्च से बंद हैं सभी स्कूल-कॉलेज

दिल्ली में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आने के बाद 16 मार्च से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। जबकि 25 मार्च से केंद्र सरकार ने पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद से स्कूल अभी तक बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई नुकसान न हो इसके लिए ऑनलाइन के जरिए शिक्षा दी जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.