Move to Jagran APP

Delhi Ramlila 2022: रामलीला के मंचों पर दिखा त्रेतायुग का दृश्य, उत्साह के साथ पहुंचे दर्शक

सीबीडी ग्राउंड में कई रामलीलाओं का मंचन हो रहा है। श्री हनुमंत रामलीला कमेटी भी यहां पर आयोजन कर रही है। सोमवार को इनकी रामलीला में का आरंभ भगवान हनुमान की लीला के मंचन के साथ किया गया।

By Ashish GuptaEdited By: Prateek KumarPublished: Mon, 26 Sep 2022 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 11:23 PM (IST)
Delhi Ramlila 2022: रामलीला के मंचों पर दिखा त्रेतायुग का दृश्य, उत्साह के साथ पहुंचे दर्शक
विभिन्न स्थानों पर शुरू रामलीला के मंचों पर त्रेतायुग का दृश्य दिखा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। यमुनापार में सोमवार को विघ्नहर्ता गणेश पूजन के साथ विभिन्न स्थानों पर शुरू रामलीला के मंचों पर त्रेतायुग का दृश्य दिखा। पिछले साल कोरोना के चलते प्रतिबंधों के साथ रामलीला हुई थी। इस बार रामलीला मंचन को लेकर किसी तरह की रोक टोक नहीं है। इस कारण रामलीला स्थलों पर मेले का आयोजन भी हो रहा है। आयोजकों से लेकर कलाकार उत्साहित हैं। मंचन देखने के लिए लोग में भी उत्साह है।आइपी एक्सटेंशन स्थित डीडीए उत्सव मैदान में श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ ने प्रथम पूज्य भगवान गणेश की पूजा अर्चना के साथ 11 दिवसीय लीला मंचन का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

मुख्य यजमान सीए निखिल बंसल ने नवग्रह व गणेश महाराज की पूजा की। रामलीला कमेटी के चेयरमैन दिलीप बिंदल, महामंत्री मितिन गर्ग, मंत्री उमा गोयल, मुकेश कौशिक और कोषाध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने आरती की। पहले दिन खाटू नरेश श्याम बाबा का संकीर्तन भी हुआ, उसमें सुप्रसिद्ध भजन गायक प्रदीप पुष्प ने अपनी प्रस्तुति से भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनके साथ दीपक बिंदलिश ने भी श्याम बाबा का गुणगान किया।

कड़कड़डूमा स्थित सीबीडी ग्राउंड में गणेश वंदना के साथ बालाजी रामलीला कमेटी ने आयोजन शुरू किया। यहां पहले दिन भगवान शंकर व मां पार्वती संवाद का मंचन किया गया। नारद मोह की लीला भी दिखाई गई। भक्ति से भरे इस मंचन को देख दर्शकों ने कलाकारों का तालियों से उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष भगवत प्रसाद रुस्तगी, चेयरमैन सीए दिनेश गुप्ता, महामंत्री यतेंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

सीबीडी ग्राउंड में ही श्री बालाजी रामलीला कमेटी द्वारा शुरू किए गए मंचन में भगवान शंकर व मां पार्वती और नारद मोह के प्रसंग साथ भगवान राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और सीता जन्म दिखाया गया। कमेटी के प्रधान रमेश शर्मा और महामंत्री राम किशोर गुप्ता ने बताया कि रामलीला मंचन का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। यहां पर कार्यालय मंत्री जयगोपाल गुप्ता व अन्य मौजूद रहे।मयूर विहार फेज-एक के पास चिल्ला डीडीए ग्राउंड में श्री रामलीला एवं शिव कावड सेवा ट्रस्ट की ओर से रामलीला एवं दशहरा महोत्सव मेला का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य संजय सिंह के साथ संत शिरोमणि महामंडलेश्वर कृष्ण शाह विद्यार्थी जी महाराज और मधुसूदन आचार्य महाराज इस मौके पर उपस्थित रहे।

रामलीला के पहले दिन नारद मोह का मंचन किया गया। ट्रस्ट के संरक्षक एवं त्रिलोकपुरी विधायक रोहित मेहरौलिया, अध्यक्ष दीपक कुमार बंसल आदि मौजूद रहे।विवेक विहार थाने के सामने डीडीए ग्राउंड में भव्य रामलीला कमेटी द्वारा कराए जा रहे मंचन के पहले दिन नारद मोह लीला दिखाई गई। उसके माध्यम से संदेश दिया गया कि मनुष्य को घमंड नहीं करना चाहिए। लीला में दिखाया गया कि नारद जी के घमंड को तोड़ने के लिए किस प्रकार भगवान विष्णु माया रचते हैं।

इस मौके पर रामलीला कमेटी के प्रधान सतीश लूथरा ने रामलीला आयोजन के बारे में विस्तार से बताया। यहां पर महामंत्री दीपक लूथरा, कोषाध्यक्ष हरीश गर्ग समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।श्री आजाद रामलीला कला केंद्र द्वारा बाबरपुर बस टर्मिनल के पास लीला मंचन शुरू किया गया है। इसमें पहले दिन राम जन्म, ताड़का वध, मारीच व सुबाहु वध दिखाया गया। कमेटी के अध्यक्ष चक्रेश अग्रवाल ने बताया कि राम जन्म पर प्रजा के उत्सव को देख कर दर्शक प्रफुल्लित हो उठे और कलाकारों के साथ ही नृत्य करने लगे। रामलीला के निर्देशक पंकज शर्मा हैं। संगठन अध्यक्ष बीरेंद्र खंडेलवाल और कोषाध्यक्ष सुशील शर्मा ने बताया की ने बताया कि इस वर्ष रामलीला को 47 वर्ष हो चुके हैं। कैलाश नगर में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ने गणेश पूजन व विष्णु अवतार के साथ रामलीला प्रारंभ की।

हनुमान लीला का किया मंचन

सीबीडी ग्राउंड में कई रामलीलाओं का मंचन हो रहा है। श्री हनुमंत रामलीला कमेटी भी यहां पर आयोजन कर रही है। सोमवार को इनकी रामलीला में का आरंभ भगवान हनुमान की लीला के मंचन के साथ किया गया। पवन देव द्वारा पृथ्वी की वायु रोकने, बाल अवस्था में भगवान हनुमान द्वारा साधु संतों को परेशान करने समेत कई प्रसंग प्रस्तुत किए गए। यह भी दिखाया गया कि मां सीता को वन में खोजने के दौरान किस तरह प्रभु राम की हनुमान जी को मिलते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.