नई दिल्ली, भगवान झा। स्वच्छता सर्वेक्षण को देखते हुए निगम पश्चिमी जोन में शौचालयों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसमें निगम अपने स्तर के साथ ही विभिन्न संस्थानों के साथ मिलकर कार्य कर रहा है। पश्चिमी जोन की पहल के बाद अब इलाके के करीब 50 शौचालयों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, नैपकिन इनसीनेरेटर व हैंड ड्रायर मशीनें लगाई गई है।

शौचालय की साफ-सफाई पर दिया जा रहा विशेष ध्यान

पश्चिमी जोन के उपायुक्त राहुल सिंह ने बताया कि शौचालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही महिलाओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इस दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। शौचालयों में नैपकिन इनसीनेरेटर मशीन के लगने से सैनिटरी नैपकिन के निस्तारण में आसानी होगी। इस कार्य में सिनर्जी स्टील लिमिटेड व सेंचुरी प्लाईबोर्ड्स (आइ) लिमिटेड ने अपना सहयोग दिया है।

इन इलाके के लोगों को मिली सुविधा

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्वच्छता अभियान के नोडल ऑफिसर राजीव कुमार जैन ने बताया कि निगम पश्चिमी जोन ने इसके लिए करीब छह लाख रुपये एकत्रित किए थे। इन्हीं पैसों से ये खरीदे गए हैं। सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, नैपकिन इनसीनेरेटर व हैंड ड्रायर मशीनें पंजाबी बाग, राजा गार्डन, राजौरी गार्डन, जनकपुरी, विकासपुरी, सुभाष नगर, मिलाप नगर, उत्तम नगर, बिंदापुर व तिलक नगर इलाके में बने शौचालयों में लगाए गए हैं।

स्वच्छता को लेकर उठाया गया कदम

आनेवाले समय में अन्य शौचालयों में भी यह सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शौचालयों का निरीक्षण प्रतिदिन अधिकारी कर रहे हैं और साफ-सफाई पर ध्यान रखा जा रहा है। हमारा प्रयास है कि स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ निगम की ओर से सुविधाएं भी दी जाएं। इस दिशा में यह एक बेहतर कदम है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Suryaputra Mahavir Karna: कुमार विश्वास सूर्यपुत्र महावीर कर्ण के लिए रचेंगे शब्द, बॉलीवुड में बिखेरेंगे संवादों का जलवा

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप