Move to Jagran APP

CBSE Exam 2019: मॉडल पेपर वेबसाइट पर अपलोड, जानिये- कैसे पास होंगे लाखों छात्र

सीबीएसई के एक अधिकारी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के मॉडल प्रश्नपत्र और मार्किंग स्कीम वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 09:02 AM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 09:06 AM (IST)
CBSE Exam 2019: मॉडल पेपर वेबसाइट पर अपलोड, जानिये- कैसे पास होंगे लाखों छात्र
CBSE Exam 2019: मॉडल पेपर वेबसाइट पर अपलोड, जानिये- कैसे पास होंगे लाखों छात्र

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मार्च, 2019 में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को आसान करने की कोशिश की है। इस दिशा में सीबीएसई की तरफ से 12वीं कक्षा के 40 विषयों के प्रश्नपत्रों में पहले की तुलना में करीब 33 फीसद अधिक सवालों को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। वहीं 10वीं में 15 विषयों के प्रश्नपत्रों को भी 33 फीसद अधिक सवालों को चुनने का विकल्प छात्रों को मिलेगा।

loksabha election banner

इसका अर्थ है कि बोर्ड परीक्षा में अब छात्रों को यह अवसर मिलेगा कि वह किन प्रश्नों को हल करें। सीबीएसई के एक अधिकारी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, दोनों कक्षाओं के मॉडल प्रश्नपत्र और मार्किंग स्कीम वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं।

विभिन्न हितधारकों, पाठ्यक्रम समिति के सदस्यों और विषय विशेषज्ञों की ओर से मिले सुझावों के मुताबिक कक्षा 10 और 12 के कुल 55 विषयों के प्रश्नपत्रों में आने वाले सवालों में चुनने के अधिक विकल्प दिए जाएंगे। उनके मुताबिक प्रश्नपत्रों के सभी भागों के सवालों में विकल्पों की संख्या करीब 33 फीसद बढ़ेगी।

सीबीएसई की वेबसाइट पर डाले गए प्रश्नपत्रों के मॉडल पेपरों के अनुसार ही परीक्षा में प्रश्नपत्र आएंगे। इसलिए बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को इन मॉडल पेपरों को देखने की सलाह दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.