Move to Jagran APP

सचिन तेंदुलकर के प्रति खास है इनकी दीवानगी, क्रिकेट के भगवान ने बुलाया घर

सचिन के प्रति दीवानगी ऐसी कि उनकी जिंदगी के खुशनुमा पलों को एक से पांच रुपये के नोट पर सहेज दिया।

By Edited By: Published: Fri, 18 May 2018 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 12:47 PM (IST)
सचिन तेंदुलकर के प्रति खास है इनकी दीवानगी, क्रिकेट के भगवान ने बुलाया घर
सचिन तेंदुलकर के प्रति खास है इनकी दीवानगी, क्रिकेट के भगवान ने बुलाया घर

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। अहमदाबाद के शीतल भट्ट और रवि भट्ट भी क्रिकेट के बाकि दीवानों की तरह ही थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर के प्रति इनकी दीवानगी ने इन्हें खास बना दिया। क्रिकेट इनकी जिंदगी थी तो सचिन भगवान। सचिन के प्रति दीवानगी ऐसी कि उनकी जिंदगी के खुशनुमा पलों को एक से पांच रुपये के नोट पर सहेज दिया। इस दीवानगी ने जहां उन्हें व‌र्ल्ड रिकॉर्डधारी बना दिया, वहीं खुद सचिन ने इन दोनों भाइयों से मिलने के लिए मुंबई-दिल्ली का आइपीएल मैच छोड़ दिया।

prime article banner

सचिन को कुछ खास गिफ्ट देने की इच्छा हुई

रफी मार्ग स्थित ऑल इंडिया फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटी में इन एक व पांच रुपयों की प्रदर्शनी लगी है, जिसे देखने दिल्ली-एनसीआर से बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। यह प्रदर्शनी सोमवार तक चलेगी। इंश्योरेंस का काम करने वाले शीतल भट्ट ने बताया, एक दिन अचानक सचिन को कुछ खास गिफ्ट देने की इच्छा हुई। दरअसल, हम सब अपनी जिंदगी के अहम पलों को संजोते हैं। हमने सोचा कि क्यों न सचिन की जिंदगी के पलों को कुछ खास तरीके से प्रस्तुत किया जाए। कई महीने तो इसी उलझन में गुजर गए कि आखिर वो कौन सा तरीका होगा। बाद में हमने एक व पांच रुपये के नोट को इकट्ठा करना शुरू किया।

ये कुछ खास है

रवि ने एक रुपये जबकि मैंने पांच रुपये के नोट एकत्र करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि आमतौर पर पहले तिथि फिर महीना फिर साल लिखा जाता है। जैसे सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन 24 अप्रैल 1973 है। यानी लिखते समय इसे 240473 लिखेंगे। प्रत्येक नोट के ऊपर छह अंक लिखे होते हैं। इस तरह हमने सचिन के जन्मदिन के लिए एक और पांच रुपये के ऐसे नोट चुने जिस पर 240473 अंक प्रिंट थे। इसी तरह जब उन्होंने शतक पूरा किया, जिस दिन व‌र्ल्ड कप लेकर उन्होंने स्टेडियम के चक्कर लगाए आदि महत्वपूर्ण तिथियों के भी नोट संग्रहित किए। इन नोटों के साथ संबंधित फोटो भी चस्पा किया गया।

सचिन ने की तारीफ 

रवि कहते हैं कि हमारी मेहनत रंग लाई और 22 अप्रैल 2017 को सचिन से मिलने का मौका मिला। पहले मुंबई के एक होटल में मिलना था, बाद में सचिन ने अपने घर मिलने बुलाया। उस दिन वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई और दिल्ली के बीच आइपीएल का मैच था, लेकिन सचिन मैच देखने नहीं गए। दोनों भाई घर पहुंचे तो सचिन खुद रिसीव करने दरवाजे पर आए। उन्होंने एक-एक नोट व फोटो को देखा और तारीफ की। रवि ने बताया कि इस कार्य के लिए गत माह व‌र्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया और वज्र व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दोनों भाइयों का नाम दर्ज हुआ है।

यह भी पढ़ें: गर्मी में शरीर का रखें खास ख्याल, पानी की कमी से बढ़ सकती है परेशानी, ऐसे रखें ख्याल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.