Move to Jagran APP

Rules Change from 1st July: 1 जुलाई से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जिनका होगा आपकी जेब पर असर

Rules Change from 1st July 1 जुलाई 2022 से कुछ बदलाव हो सकते हैं इन बदलावों का असर आपके बजट पर पड़ेगा। इसमें पैन-आधार लिंकिंग डीमैट अकाउंट की केवाईसी और एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकता है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 03:36 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 10:03 AM (IST)
Rules Change from 1st July: 1 जुलाई से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जिनका होगा आपकी जेब पर असर
Rules Change from 1st July: 1 जुलाई से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जिनका होगा आपकी जेब पर असर

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Rules Change from 1st July: जून महीने में अब दो दिन शेष हैं, इसके बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। एक जुलाई से कुछ ऐसे बदलाव हो सकते हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसलिए आज हम आपको अगले माह से होने वाले उन बदलावों के बारे में बता रहा हैं, जिनसे आपका बजट प्रभावित हो सकता है।

loksabha election banner

दरअसल, आने वाले जुलाई महीने से पैन कार्ड को आधार को लिंक करना, डीमैट अकाउंट की केवाईसी करना और एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

आधार-पैन लिंक

अगर अभी तक आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो 30 जून से पहले करा लीजिये। ऐसा नहीं कराने पर आपको 1 जुलाई के बाद 1,000 रुपये देने होंगे। बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने 29 मार्च (2022) को एक नोटिफिकेशन जारी किया था, इसमें बताया गया था कि पैन से आधार को लिंक कराने पर शुल्क देना होगा।

डीमैट अकाउंट की केवाईसी और क्रिप्टोकरेंसी

अगर आप डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी केवाईसी 30 जून से पहले करा लीजिये। ऐसा न करने पर एक जुलाई के बाद आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे। वहीं, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों को 1 जुलाई से सभी क्रिप्टो ट्रांजेक्शन पर 1 प्रतिशत टीडीएस देना पड़ेगा।

एडवांस प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर पाएं छूट

दिल्ली में आगामी 30 जून तक अग्रिम संपत्ति कर जमा करने पर विशेष छूट दी जा रही है। इसमें ऑनलाइन संपत्तिकर जमा करवाने पर नागरिकों को अतिरिक्त दो प्रतिशत की छूट दी जा रही है। अभी प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने पर 15 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। वहीं, 30 जून के बाद संपत्ति कर जमा करने पर आपको यह छूट नहीं मिलेगी।

एलपीजी सिलेंडर

बता दें कि पिछले कुछ समय से हर महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एक जुलाई से घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के दाम में इजाफा किया जा सकता है।

Also Read- Udaipur Murder Case: कन्हैंयालाल की हत्या में आंतकी कनेक्शन ! जांच में हुई दिल्ली पुलिस की एंट्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.